October 5, 2022

सुबह की ताज़ा खबरें (13 मई)

 3,598 total views,  2 views today

◆वरिष्ठ निर्वाचन आयुक्त, राजीव कुमार नये मुख्य निर्वाचन आयुक्त होंगे। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने उनकी नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

◆ वरिष्ठ निर्वाचन आयुक्त, राजीव कुमार नये मुख्य निर्वाचन आयुक्त होंगे। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने आज उनकी नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

◆ प्रधानमंत्री ने दूसरे वैश्विक कोविड वर्चुअल शिखर सम्मेलन को संबोधित किया, भविष्य की स्वास्थ्य आपात स्थितियों के लिए समन्वित वैश्विक प्रतिक्रिया की आवश्यकता पर जोर दिया।

◆ हवा में मार करने वाली ब्रह्मोस मिसाइल के विस्तारित दूरी के संस्करण को कल सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमान से सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया गया।

◆ भोपाल में खेली जा रही 12वीं हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप में कल कर्नाटक, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश ने अपने-अपने मैच जीत लिए हैं। कर्नाटक ने अंडमान और निकोबार को, तमिलनाडु ने अरुणाचल प्रदेश को हराया। उत्तर प्रदेश ने गुजरात को पराजित किया।

◆ श्रीलंका में आर्थिक संकट को लेकर तनाव के बीच राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने कहा है कि देश की संसद को और सशक्त बनाने के लिए संविधान में संशोधन किये जाएंगे।

◆ चार बार की चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स आईपीएल 2022 के प्लेऑफ़ से बाहर, मुंबई ने 5 विकेट से हराया।

◆ रनिल विक्रमसिंघे श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री बने।

◆ कश्मीर में सरकारी दफ़्तर में घुसकर चरमपंथियों ने की कश्मीरी पंडित की हत्या ।

◆ ताज महल पर फैक्ट-फाइंडिंग कमिटी के गठन की याचिका इलाहाबाद हाईकोर्ट ने ठुकराई। याचिकाकर्ता ने ताज महल के “असली इतिहास” पर शोध करवाए जाने की मांग की थी। ए एस आई को ताज महल परिसर के 20 बंद कमरे खोलने का निर्देश दिए जाने की भी अपील की गई थी।

◆ सऊदी अरब की तेल कंपनी आरामको
दुनिया में मार्केट वैल्यू के लिहाज से दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। एप्पल अब दूसरे पायदान पर आ गई।