September 30, 2022

सुबह की ताजा खबरें (11 अगस्त, पूरे भारत में मनाया जाएगा रक्षा बंधन )

 7,070 total views,  2 views today

◆जगदीप धनखड आज 14वें उपराष्‍ट्रपति पद की शपथ लेंगे।

◆ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित को देश का 49वां प्रधान न्यायाधीश नियुक्त किया। न्यायामूर्ति ललित 27 अगस्त को कार्यभार ग्रहण करेंगे। वर्तमान प्रधान न्यायाधीश न्यायामूर्ति एन वी रमणा 26 अगस्त को पसेवानिवृत्त होंगे।

◆ प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कल हरियाणा के पानीपत में दूसरी पीढ़ी के एथनॉल संयंत्र का उद्घाटन किया।

◆ कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने पशुधन को त्वचा रोग से बचाने के लिए स्वदेशी वैक्सीन लम्पी-प्रोवैक टीके का शुभारंभ किया।

◆ उत्तरप्रदेश सरकार, बहुत जल्द सरकारी बसों में 60 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को मुफ्त यात्रा प्रदान करेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक ट्वीट में यह जानकारी दी।

◆ उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एमवेंकैयानायडू ने सदस्यों से अपील की है कि वे सदन में विभिन्न मुद्दे उठाने के लिए कायदे-कानूनों का युक्तिसंगत इस्तेमाल करें। सभापति के रूप में अपने कार्यकाल के अंतिम दिन कल नायडू ने कहा कि वे अपने कार्य से संतुष्टि के साथ पद छोड़ रहे हैं।

◆ केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मूकश्मीर में मध्यवर्ती बडगाम जिले के वाटरहेल इलाके में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकी मारे गये।

◆ जनता दल यूनाईटेड नेता नीतीशकुमार ने बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। राज्यपाल फागू चौहान ने कुमार को गोपनीयता की शपथ दिलाई। वहीं राष्ट्रीय जनता दल नेता तेजस्वी यादव ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

◆ लद्दाख: लेह से 164 किमी उत्तर-पूर्वोत्तर में कल रात करीब 8.11 बजे 4 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी।

◆ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 44वें शतरंज ओलंपियाड में कांस्य पदक जीतने पर भारत-B टीम और A टीम को बधाई दी। उन्होंने 44वें शतरंज ओलंपियाड की मेजबानी के लिए तमिलनाडु सरकार की सराहना भी की।