January 30, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

सुबह की ताजा खबरें (26 सितंबर, विश्व गर्भनिरोधक दिवस)

 4,751 total views,  2 views today

★ हर  साल, 26 सितंबर को, दुनिया भर में लोग विश्व गर्भनिरोधक दिवस (डब्ल्यूसीडी) मनाते हैं। यह दिन आधुनिक गर्भनिरोधक विधियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और युवा वयस्कों को उनके यौन और प्रजनन स्वास्थ्य पर सूचित निर्णय लेने में मदद करने के लिए एक वैश्विक अभियान का एक हिस्सा है। 

◆ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से आगामी त्‍योहारों के दौरान प्‍लास्‍टि‍क के बजाय स्‍थानीय थैलों का उपयोग करने का आग्रह किया है।

● प्रधानमंत्री ने मन की बात कार्यक्रम में वोकल फॉर लोकल अभ‍ियान को तेज करने की अपील।

◆ भारत यूएई व्‍यापक आर्थिक भागीदारी समझौते से भारत यूएई व्‍यापार पर सकारात्‍मक प्रभाव पड़ रहा है। भारत से यूएई के लिए निर्यात इस वर्ष जून से अगस्‍त तक की अवधि में 5.92 अरब डॉलर रहा है। इससे पिछले वर्ष की इसी अवधि में यह आंकड़ा 5.17अरब डॉलर था। इसमें 14% की वृद्धि हुई है।

● महाराष्‍ट्र में नासिक पुलिस ने जिले में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डीआरडीओ कार्यालय के पास प्रतिबंधित क्षेत्र के ऊपर एक अज्ञात ड्रोन के उडने पर मामला दर्ज किया है। डीआरडीओ के एक कर्मचारी ने अडगांव थाना में इस आशय की शिकायत की है।

◆ बांग्लादेश: ढाका से 400 किलोमीटर दूर पंचगढ़ जिले में एक नौका डूबने से 24 लोगों की मौत। मरने वालों में आठ बच्चे, चार पुरुष और 12 महिलाएं शामिल हैं। यह घटना आज औलिया घाट पर हुई। यह यात्री नौका महालय के लिए जा रही थी।

● शक्तिशाली तूफान नोरू के कारण फिलीपींस में हाई अलर्ट घोषित किया गया है। तूफान से देश के पूर्वी द्वीप तबाह हो गये हैं। नागरिकों से अधिक खतरे वाले क्षेत्रों को तुरंत खाली करने को कहा गया है।

◆ उत्तर कोरिया ने अपने पूर्वी तट से समुद्र की ओर एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी। अमरीकी विमानवाहक पोत के संयुक्त अभ्यास में भाग लेने और अमरीकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की दक्षिण कोरिया यात्रा से पहले यह मिसाइल दागी गयी है।

● रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने भारत का संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य बनने के लिए समर्थन किया।
77वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा में लावरोव ने कहा कि अफ्रीका, एशिया और लैटिन अमरीकी देशों को शामिल करने पर सुरक्षा परिषद अधिक लोकतांत्रिक हो जायेगी

◆ हैदराबाद में खेले जा रहे तीसरे टी20I में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर 3 मैंचों की श्रृंखला को 2-1 से जीता। सूर्यकुमार यादव ने भारत के लिए सबसे अधिक 69 रन बनाए।

◆ विपक्ष को एकजुट करने के मक़सद से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने रविवार को कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से नई दिल्ली में मुलाक़ात की।