July 3, 2022

सुबह की ताज़ा खबरें (9 जून)

 1,037 total views,  2 views today

★ केंद्र सरकार ने अब प्राइवेट अस्पतालों में कोविशील्ड वैक्सीन के लिए 780 रुपये, कोवैक्सीन के लिए 1410 रुपये और स्पुतनिक वैक्सीन के लिए 1145 रुपये अधिकतम कीमत तय कर दी है।

★ सुप्रीम कोर्ट ने कहा, “जुवेनाइल जस्टिस ऐक्ट के प्रावधानों को ताककर पर रख कर कोरोना से प्रभावित हुए किसी भी बच्चे को गोद नहीं दिया जाएगा।

★ भाजपा नेता स्वपन दासगुप्ता दोबारा मनोनीत, महेश जेठमलानी ने भी ली सदस्य के रूप में शपथ।

★ तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों से केंद्र सरकार द्वारा एम.एस.एम.ई. को ऋण की अदायगी में छूट देने के लिए अपील करने का आग्रह किया।

★ इस वर्ष दिसंबर तक 44 करोड कोविड टीके उपलब्धर होंगे।

★ गूगल ने आईआईटी भारतीय खनन विद्यालय धनबाद के सात कम्प्यूटर इंजीनियरों को 54 लाख 57 हजार रुपये का पैकेज देने की घोषणा की।

★ पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने एकल उपयोग प्लास्टिक 2021 जागरूकता अभियान की शुरुआत की।

★ चीन में बनी कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर कई देशों में सवाल उठाए जा रहे हैं. सऊदी अरब, फिलीपींस, बहरीन और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) जैस देशों में इस वैक्सीन की मान्यता और इसके प्रभाव पर शंका जताई गई है।

★ ऑस्ट्रेलिया में एक ही दिन में इतिहास के सबसे ज्यादा छापों के दौरान पुलिस ने 104 हथियार और 45 मिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर यानी लगभग ढाई अरब रुपये नकद बरामद किए।

★ यूपी कैडर के सेवानिवृत्‍त आईएएस अधिकारी अनूप चंद्र पांडे को चुनाव आयुक्‍त नियुक्‍त किया गया है। वह 1984 बैच के रिटायर्ड आईएएस अफसर हैं।

★ कार्बन न्यूट्रल’ होने की ओर बढ़ रहा है लद्दाख, ऊर्जा मंत्रालय के साथ किया समझौता

★ दक्षिण अफ़्रीका की एक अदालत ने महात्मा गांधी की पड़पोती को धोखाधड़ी और जालसाज़ी के जुर्म में सात साल क़ैद की सज़ा सुनाई है।