October 22, 2021

म्यंमार: वरिष्ठ जनरल मिन आंग लाइंग ने ख़ुद को किया प्रधानमंत्री घोषित

 2,027 total views,  2 views today

म्यंमार में पिछले पाँच महीनों से लगातार राजनैतिक संकट व संघर्ष ज़ारी है , इसी बीच ख़बर आयी है कि म्यांमा की राज्य प्रशासन परिषद को ‘म्यांमार की कार्यवाहक सरकार’ के रूप में नया नाम दिया गया है। म्यांमा सेना के प्रमुख वरिष्ठ जनरल मिन आंग लाइंग ने अपने को प्रधानमंत्री घोषित किया है। रविवार को एक टेलीविज़न भाषण में जनरल लाइंग ने 2023 तक चुनाव कराने का भी वादा किया।

जनरल लाइंग ने फरवरी में म्यांमा में सत्ता संभाली

नवनिर्वाचित संसद की बैठक के एक दिन पहले एक फरवरी को स्टेट काउंसलर आंग सान सू की के नेतृत्व वाली सरकार को हटाने के बाद जनरल लाइंग ने फरवरी में म्यांमा में सत्ता संभाली थी।

2023 अगस्त तक हो सकते है चुनाव

अपने भाषण में जनरल लाइंग ने कहा कि वह अगस्त 2023 तक चुनाव कराकर लोकतंत्र और संघवाद पर आधारित सरकार की स्थापना की गारंटी देते हैं।

2 से 7 अगस्त के बीच होगी आसियान के विदेश मंत्रियों की बैठक

सैन्य सरकार और उसके विरोधियों के बीच बातचीत शुरू करने के लिए एक विशेष दूत के चयन को अंतिम रूप देने के लिए आसियान के विदेश मंत्रियों की बैठक होने वाली है। इससे पहले, अप्रैल में आसियान ने हिंसा को तत्काल रोकने और एक विशेष दूत द्वारा म्यांमा की यात्रा का सुझाव दिया था।

म्यांमा में सैन्य सरकार के खिलाफ फरवरी से लगातार विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। मानवाधिकार संस्‍था असिस्टेंस एसोसिएशन फॉर पॉलिटिकल प्रिजनर्स के अनुसार अब तक सैन्य सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों में 940 लोग मारे गए हैं और करीब सात हजार लोग गिरफ्तार किए गए हैं। ऐसे में म्यंमार में कब तक शांति व्यवस्था बहाल होगी कुछ कहा नहीं जा सकता।