June 14, 2024

Khabribox

Aawaj Aap Ki

इजराइल के नए प्रधानमंत्री बने नफ्ताली बेनेट, इजराइली सेना में रह चुके हैं कमांडो

इजराइल के नए प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट बनाए गए हैं। रविवार को इजराल के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली।नफ्ताली बेनेट को इजराइल का प्रधानमंत्री बनने पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बधाई दी।

दक्षिणपंथी यामिना पार्टी के 49 वर्षीय नेता बेनेट ने रविवार को ली शपथ-

नफ्ताली बेनेट ने रविवार को इजराइल के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। इसके साथ ही 12 साल से प्रधानमंत्री पद पर काबिज और इजराइल के राजा कहे जाने वाले बेंजामिन नेतन्याहू का कार्यकाल खत्म हो गया। संसद में बहुमत हासिल करने के बाद दक्षिणपंथी यामिना पार्टी के 49 वर्षीय नेता बेनेट ने रविवार को शपथ ली।

नफ्ताली बेनेट इजरायल जैसे सैन्य तौर पर मजबूत देश के प्रमुख बन चुके हैं-

इजरायल की 120 सदस्यीय संसद ‘नेसेट’ में 60 सदस्यों ने दक्षिणपंथी यामिना पार्टी के 49 वर्षीय नेता नफ्ताली बेनेट के पक्ष में और 59 सदस्यों ने विरोध में वोट किया। इसके साथ ही वे इजरायल जैसे सैन्य तौर पर मजबूत देश के प्रमुख बन चुके हैं। नई सरकार में 27 मंत्री हैं जिनमें से नौ महिलाएं हैं। नफ्ताली बेनेट 120 सदस्यीय सदन में 60 सांसदों के साथ मामूली बहुमत वाली सरकार का नेतृत्व करेंगे। नई सरकार के लिए अलग-अलग विचारधारा के दलों ने गठबंधन किया है। इनमें दक्षिणपंथी, वाम, मध्यमार्गी के साथ अरब समुदाय की एक पार्टी भी है।

इजराइली सेना में कमांडो रह चुके हैं नफ्ताली बेनेट-

नफ्ताली बेनेट किसी समय में स्पेशल फोर्स के कमांडो भी रहे है। बेनेट हर तरह से ताकतवर और राजनीति से लेकर बिजनेस तक में खुद को साबित करते रहे हैं। अमेरिकन अप्रवासी शख्स की संतान बेनेट 71 वर्षीय नेतन्‍याहू की तुलना में काफी युवा और ऊर्जावान हैं।

इजरायल के धार्मिक तौर पर कट्टर शहर हायफा में हुआ जन्म-

नफ्ताली बेनेट का जन्म इजरायल के धार्मिक तौर पर कट्टर शहर हायफा शहर में हुआ था और वे धार्मिक तौर पर यहूदी हैं। इनके माता पिता अमेरिका में जन्मे थे। इसके बाद नफ्ताली बेनेट के माता पिता अपने काम के सिलसिले में कभी इजरायल तो कभी उत्तरी अमेरिका की यात्रा करते रहे। इससे नफ्ताली बेनेट के व्यक्तित्व में कई अलग गुण आए। नफ्ताली बेनेट की विदेशी भाषा अंग्रेजी पर भी बहुत अच्छी पकड़ है। नफ्ताली बेनेट मॉडर्न के साथ धार्मिक भी है।