May 27, 2022

नफ्ताली बेनेट बने इज़राइल के नये प्रधानमंत्री, पीएम मोदी ने दी बधाइयाँ

 2,324 total views,  2 views today

नफ्ताली बेनेट ने रविवार(कल) को इजराइल के नए प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। संसद में विश्वास मत के दौरान बेनेट के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार के पक्ष में 60 और विरोध में 59 वोट पड़े। 120 सदस्यों के सदन में मतदान के दौरान एक सांसद अनुपस्थित रहे। श्री बेनेट की जीत ने पूर्व प्रधानमंत्री बेनयामिन नेतनयाहु की 12 साल की सत्ता को समाप्त कर दिया है। नेतनयाहु सबसे लंबे समय तक इस्राइल के प्रधानमंत्री रहे हैं।

दक्षिणपंथी यामिना पार्टी के नेता  है।

पूर्व रक्षा मंत्री 49 वर्षीय श्री बेनेट दक्षिणपंथी यामिना पार्टी के नेता  है। उनकी सरकार में 27 मंत्री हैं जिनमें 9 महिलाएं हैं। श्री बेनेट सत्ता बंटवारे के समझौते के तहत सितंबर 2023 के प्रधानमंत्री के पद पर रहेंगे। उसके बाद वे अगले दो वर्षों के लिए यायर लैपिड को सत्ता सौंपेगे। आठ राजनीतिक दलों के गठबंधन में दक्षिणपंथी यामिना पार्टी से लेकर अरब सांसद शामिल हैं। यह गठबंधन इस महीने के प्रारंभ में यायर लैपिड और बेनेट ने बनाया था। गठबंधन सरकार में पहली बार कोई अरब मुस्लिम पार्टी-राम पार्टी भी शामिल हैं। अपनी पीढ़ी के सबसे प्रभावशाली राजनेता 71 वर्षीय नेतनयाहू दक्षिणपंथी लिकुड पार्टी के प्रमुख बने रहेंगे और विपक्ष के नेता होंगे।
 

प्रधान मंत्री मोदी ने दी बधाइयाँ

नफ्ताली बेनेट को कल रात इस्राइल के नये प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेते ही  बधाइयों का तांता लग गया । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नफ्ताली बेनेट को इजराइल का प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जैसा कि हम अगले साल राजनयिक संबंधों को 30 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं। हम दोनों मिलकर दोनों देशों के रिश्ते को मजबूत करेंगे और मिलकर काम करेंगे। पीएम मोदी ने कहा कि वह दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के लिए उत्सुक हैं।

राष्ट्रपति जो बाइडन ने दी बधाइयाँ

अमेंरीका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस्राइल में राजनीतिक स्थिति के बारे में अपने पहले बयान में श्री बेनेट को बधाई देते हुए कहा है कि वे नये प्रधानमंत्री के साथ काम करने के लिए काफ़ी उत्सुक हैं।