February 3, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित होंगी अभिनेत्री आशा पारेख

 2,701 total views,  4 views today

देश दुनिया की खबरों से हम आपको रूबरू कराते रहते हैं। एक ऐसी खबर फिल्म जगत से सामने आई है।‌ बाॅलीवुड सिनेमा जगत की दिग्गज अभिनेत्री आशा पारेख को इस साल दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

दादा साहब फाल्के पुरस्कार-

यह सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा स्थापित एक संगठन, फिल्म समारोह निदेशालय द्वारा राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में प्रतिवर्ष प्रस्तुत किया जाता है। दादा साहब फाल्के पुरस्कार सिनेमा के क्षेत्र में भारत का सर्वोच्च पुरस्कार है। इस पुरस्कार में एक स्वर्ण कमल (गोल्डन लोटस) पदक, एक शॉल और 1,000,000 रुपए (13,000 अमेरिकी डॉलर) का नकद पुरस्कार शामिल है।

सिनेमा के क्षेत्र में भारत का सर्वोच्च पुरस्कार-

दादा साहब फाल्के पुरस्कार सिनेमा के क्षेत्र में भारत का सर्वोच्च पुरस्कार है। यह दादासाहेब फाल्के की याद में दिया जाता है, जिन्हें ‘भारतीय सिनेमा का जनक’ माना जाता है और जिन्होंने पहली हिंदी फिल्म राजा हरिश्चंद्र बनाई थी। दादा साहब फाल्के पुरस्कार की शुरुआत वर्ष 1969 में भारतीय सिनेमा के पितामाह दादा साहेब फाल्के की सौवीं जयंती के अवसर पर की गई थी। 2019 में, यह रजनीकांत को सम्मानित किया गया था। भारत सरकार की ओर से दिया जाने वाला यह पुरस्कार, किसी व्यक्ति विशेष को भारतीय सिनेमा में उसके आजीवन योगदान के लिए दिया जाता है।