December 1, 2021

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की नौवीं किस्त हुई जारी, पीएम मोदी ने कहा भारत की स्थिति तय करने में किसानों की अहम भूमिका

 4,612 total views,  2 views today

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की नौवीं किस्त  प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से जारी की । प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के अंतर्गत नौ करोड़ पचास लाख लाभार्थी किसान परिवारों को 19 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि खाते में डाली गई । प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की स्थिति तय करने में किसानों की बड़ी भूमिका है। श्री मोदी ने कहा कि यह भारत की कृषि को एक दिशा देने का समय है, जो नई चुनौतियों का सामना कर सकता है और नए अवसरों का लाभ उठा सकता है।

देश में दालों के उत्पादन में लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य पर किसानों से अब तक की सबसे बड़ी खरीद की है, चाहे वह खरीफ हो या रबी मौसम। इससे करीब एक लाख 70 हजार करोड़ रुपये धान के लिए और करीब 85 हजार करोड़ रुपये गेहूं की फसल के लिए सीधे किसानों के खाते में पहुंच गए हैं।
उन्होंने कहा कि पिछले छह वर्षों में देश में दालों के उत्पादन में लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। उन्होंने देश के किसानों से कुछ साल पहले दालों की कमी होने पर दालों का उत्पादन बढ़ाने का आग्रह किया था।

भारत पहली बार कृषि निर्यात के मामले में दुनिया के शीर्ष 10 देशों में पहुंचा है

प्रधानमंत्री ने कहा कि खाद्य तेल में आत्मनिर्भर बनने के लिए राष्ट्रीय मिशन- ऑयल पाम यानी एन एम ई ओ-ओपी NMEO-OP शुरू किया गया है। मिशन के माध्यम से कुकिंग ऑयल इकोसिस्टम में 11 हजार करोड़ से अधिक का निवेश किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि किसानों को गुणवत्तापूर्ण बीज से लेकर नवीनतम तकनीक तक सभी सुविधाएं मिलें। श्री मोदी ने कहा कि भारत पहली बार कृषि निर्यात के मामले में दुनिया के शीर्ष 10 देशों में पहुंचा है। देश ने कोविड महामारी के दौरान कृषि निर्यात के नए रिकॉर्ड बनाए हैं।