December 4, 2022

26 अगस्त को सरकार सभी राजनीतिक दलों के संसदीय दलों के नेताओं को अफगानिस्तान की स्थिति से कराएगी अवगत- डॉ एस. जयशंकर

 3,978 total views,  2 views today

गुरूवार को सरकार  सभी राजनीतिक दलों के संसदीय दलों के नेताओं को अफगानिस्तान की स्थिति से अवगत कराएगी। विदेश मंत्री डॉक्टर एस. जयशंकर ने एक ट्वीट के जरिये  कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विदेश मंत्रालय को सभी पार्टियों के संसदीय दल के नेताओं को अफगानिस्तान की मौजूदा स्थिति से अवगत कराने के निर्देश दिए हैं।

सभी को बैठक में शामिल होने का अनुरोध  किया गया

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि राजनीतिक दलों के संसदीय दल के नेताओं को विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर संसद भवन एनेक्सी में 26 अगस्त को सुबह 11 बजे अफगानिस्तान की वर्तमान स्थिति की जानकारी देंगे। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि सभी को ई-मेल के जरिए निमंत्रण भेज दिया गया है और सभी से इस बैठक में शामिल होने का अनुरोध भी किया गया है।

भारत अब तक काबुल से तकरीबन छह सौ लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल चुका

अभी तक अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा होने के बाद से भारत काबुल से तकरीबन छह सौ लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल चुका है। भारत का यह अभियान अमेरिका और अन्य मित्र राष्ट्रों के सहयोग से चल रहा है। भारतीय नागरिकों को दुशांबे और कतर के जरिए वायु मार्ग से लाया जा रहा है। विदेश मंत्रालय ने अफगानिस्तान में रह रहे सभी भारतीय नागरिकों से तत्काल विशेष अफगानिस्तान प्रकोष्ठ से संपर्क करने को कहा है।

अफगानिस्तान में रहने वाले भारतीयों की मदद के लिए काम कर रहा विशेष प्रकोष्ठ

अफगानिस्तान में रहने वाले भारतीयों की मदद के लिए विशेष प्रकोष्ठ स्थापित किया गया है। वहीं अफगानिस्तान से लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने का सिलसिला जारी है। विदेश मंत्री के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट से जानकारी दी की  अफगानिस्तान से सुरक्षित वापसी में मदद की जा रही है। 25 भारतीय नागरिकों सहित 78 यात्रियों को एक AI-1956 उड़ान दुशांबे से दिल्ली पहुंचा दिया गया गई ।  इन लोगों को वायु सेना के विमान से काबुल से लाया गया था।