December 4, 2022

नौ सितंबर को पीएम मोदी 13वीं ब्रिक्स शिखर बैठक की करेंगे अध्यक्षता, शिखर सम्‍मेलन का विषय होगा ये …..

 3,065 total views,  4 views today

भारत 2021 में ब्रिक्‍स की अध्‍यक्षता कर रहा है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इस महीने की नौ तारीख को वर्चुअल माध्‍यम से 13वीं ब्रिक्‍स शिखर बैठक की अध्‍यक्षता करेंगे। इसमें ब्राजील के राष्‍ट्रपति जायर बोलसानारो, रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन, चीन के राष्‍ट्रपति षी जिनपिंग और दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति साइरिल रामाफोसा उपस्थित रहेंगे।

इस वर्ष के निष्‍कर्षों पर रिपोर्ट प्रस्‍तुत करेंगे।

भारत के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, न्‍यू डेवलपमेंट बैंक के अध्‍यक्ष मार्कोस त्रोयजो, ब्रिक्‍स बिजनेस काउंसिल के कार्यवाहक अध्‍यक्ष (प्रो टेम्‍पोर चेअर ) ओंकार कंवर, ब्रिक्‍स वुमेन बिजनेस अलायंस के कार्यवाहक अध्‍यक्ष ( प्रो टेम्‍पोर चेअर ) डॉक्‍टर संगीता रेड्डी, शिखर बैठक के दौरान इस वर्ष के निष्‍कर्षों पर रिपोर्ट प्रस्‍तुत करेंगे।

शिखर सम्‍मेलन का विषय है

शिखर सम्‍मेलन का विषय है निरंतरता, एकीकरण और आम सहमति के लिए ब्रिक्‍स के अंतर्गत सहयोग। भारत ने अपनी अध्‍यक्षता में चार प्राथमिकता के क्षेत्रों का उल्‍लेख किया है। ये हैं- बहुस्‍तरीय प्रणाली का सुधार, आतंकवाद का मुकाबला, टिकाऊ विकास लक्ष्‍यों को हासिल करने के लिए डिजिटल और प्रौद्योगिकीय माध्‍यम का उपयोग तथा सदस्‍य देशों के बीच लोगों का लोगों के बीच सम्‍पर्क बढ़ाना है। इन क्षेत्रों के अलावा शिखर बैठक में नेता, कोविड-19 महामारी के प्रभाव और अन्‍य वर्तमान वैश्‍विक तथा क्षेत्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ब्रिक्‍स शिखर बैठक की दूसरी बार अध्‍यक्षता करेंगे। इससे पहले उन्‍होंने 2016 में गोवा शिखर बैठक की अध्‍यक्षता की थी। इस वर्ष ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन की अध्‍यक्षता भारत, ब्रिक्‍स की 15वीं वर्षगांठ के समय कर रहा है।