January 27, 2022

पीएम मोदी करेंगे जालियांवाला बाग के पुनर्निर्मित परिसर का उद्घाटन, उत्तराखंड समेत सभी राज्यों के मुख्यमंत्री होंगे शामिल

 1,675 total views,  2 views today

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम 6:25 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए पंजाब के अमृतसर में पुनर्निर्मित जलियांवाला बाग स्मारक परिसर राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी स्मारक के निकट विकसित संग्रहालय दीर्घाओं का उद्घाटन भी करेंगे। इस कार्यक्रम के जरिए स्मारक परिसर को उन्नत बनाने के लिए सरकार द्वारा किए गए विभिन्न विकास उपायों को भी उजागर किया जाएगा। स्मारक के निकट बेकार पड़े और पूरी तरह इस्तेमाल न किए जा रहे भवनों में चार संग्रहालय दीर्घाओं का निर्माण किया गया है। जानकारी के लिए बता दें कि परिसर में 13 अप्रैल, 1919 की घटनाओं को प्रदर्शित करने के लिए ध्वनि और प्रकाश कार्यक्रम की स्थापना की गई है।

तीन वातानुकूलित गैलरीज का निर्माण

जलियांवाला बाग सुंदरीकरण प्रोजेक्ट के तहत तीन वातानुकूलित गैलरीज का भी निर्माण किया गया है। इन गैलरीज में शहादत से जुड़े दस्तावेजों के अलावा उस समय में देश के हालातों का परिदृश्य रहेगा। इसके अलावा वीर योद्धाओं के जीवन जुड़ी गाथाओं का भी विवरण होगा। परिसर में लाइट एंड साउंड आधारित एक डिजिटल डाक्यूमेंट्री तैयार की गई है, जिसमें 13 अप्रैल 1919 को हुए तमाम घटनाक्रमों का वर्णन है। यहां पर एक समय में 80 लोगों के बैठने की क्षमता होगी।
इसी के साथ इस स्थल पर शहीदी कुएं का भी पुनर्निर्माण कार्य किया गया है। मोक्ष स्‍थल, अमर ज्योति और ध्‍वज मस्तूल को समाहित करने के लिए अनेक नए क्षेत्रों का भी विकास किया गया है।

पंजाब सरकार समेत तमाम राज्यों के मुख्यमंत्री होंगे शामिल

इस अवसर पर केंद्रीय संस्कृति मंत्री, आवास और शहरी मामले मंत्री, संस्कृति राज्यमंत्री, पंजाब के राज्यपाल और मुख्यमंत्री हरियाणा, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री, पंजाब से सभी लोकसभा और राज्यसभा सांसद, जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक ट्रस्ट के सदस्य और अन्य गण्यमान्य व्यक्ति मौजूद रहेंगे।

पर्यटकों के लिए फ्री रहेगी एंट्री

उद्घाटन के बाद यह बाग रात्रि 9 बजे तक खुला रहेगा। इसके अलावा इस बाग के लिए पर्यटकों से कोई एंट्री शुल्क नहीं लिया जायेगा। पुनर्निर्माण के दौरान किसी भी ऐतिहासिक तथ्य और चीजों में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है।