October 19, 2021

नेपाल में बारिश और बाढ़ से मची तबाही, भूस्खलन में पिछले 20 दिनों में 38 लोगों की हुई मौत, 51 घायल व कई लापता

 1,860 total views,  2 views today

जब भी बरसात होती है तो भारी तबाही करके ही जाती है। जिससे आमजन को दिक़्क़तों का सामना करना पड़ता है। बीते दिनों उत्तराखण्ड राज्य में हुई भारी बारिश से लोगों को काफी नुकसान उठाना पड़ा, जिससे लोगों के घरों और सड़कों को भी काफी नुकसान हुआ। वही अब नेपाल में लगातार हो रही बारिश और बाढ़ के चलते काफी तबाही मची हुई है।

बारिश और बाढ़ के चलते आए भूस्खलन में पिछले 20 दिनों में 38 लोगों की मौत-

बारिश ने हर जगह अपना कहर मचाना शुरू कर दिया है। देश में पहले से ही लोग वायरस से अभी तक उभर नहीं पा रहे हैं, वही ऐसे में नेपाल में आए बारिश और बाढ़ के चलते भूस्खलन में पिछले 20 दिनों में 38 लोगों की मौत हो गई है। जिसमें मरने वालों में 7 बच्चे भी शामिल हैं। वही 51 लोग लापता हुए हैं और तीन बच्चों सहित 24 लोग लापता हैं। भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से लोगों के मकान, गोशालाएं तबाह हो गए हैं।

प्राकृतिक आपदा की मार झेल रहा है देश-

नेपाल में बारिश से हालात बहुत खराब है। जिससे प्राकृतिक आपदा की मार झेल रहा है पूरा देश। प्राकृतिक आपदा में 5,100 लोग विस्थापित हो गये हैं। नेपाल में अत्यधिक बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं और बड़े पैमाने पर तबाही हुई है। वही नेपाल में पिछले दो हफ्ते से लोगों को लगातार भारी बारिश का सामना करना पड़ रहा है, जिससे लोगों का जीवन खतरे में बना हुआ है। 

राहत एवं बचाव का काम जारी-

जिसके बाद से राहत एवं बचाव का काम जारी है। जिसमें लोगों की मदद के लिए नेपाल आर्मी के जवानों, नेपाल पुलिस और आर्म्ड पुलिस फोर्स को मैदान में उतारा गया है. फिलहाल भूस्खलन के चलते फंसे हुए लोगों को बाहर निकालने का काम जारी है।