January 30, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

सुबह की ताजा खबरें (22 सितंबर, विश्व कार मुक्त दिवस)

 3,254 total views,  2 views today

★ विश्व ऊर्जा भंडारण दिवस

◆ हरिद्वार में युवक से मोबाइल छीनकर भागे युवकों को पास में यातायात ड्यूटी पर तैनात महिला होमगार्ड बबली रानी ने पुल से नदी में छलांग लगाकर एक अभियुक्त को मोबाइल के साथ पकड़ लिया। बहादुरी के लिए उन्हें कमांडेंट जनरल, होमगार्ड्स द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

◆ प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम केयर्स फंड के न्‍यासी बोर्ड की बैठक की अध्‍यक्षता की।

◆ केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने उच्‍च दक्षता वाले सौर पीवी मॉड्यूल के लिए उत्‍पादन से जुडी प्रोत्‍साहन योजना को मंजूरी दी।

◆ दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा ने नार्को टेरर पर लगातार कड़ी कार्रवाई करते हुए कंटेनर में भरी 345 किलो हेरोइन की एक बड़ी खेप मुंबई के जवाहरलाल नेहरू पोर्ट से बरामद की है। इस हेरोइन की अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमत 1725 करोड़ रुपये आंकी गई है।

◆ रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने तीन लाख रिजर्व सैनिकों को तत्काल प्रभाव से यूक्रेन में भेजने की घोषणा की। राष्ट्र के नाम टेलीविजन संबोधन में पुतिन ने कहा कि देश पर खतरे की स्थिति में अपने लोगों की रक्षा के लिए वे सभी उपलब्ध साधनों का उपयोग करेंगे।

◆ राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण ने अमरावती के उमेश कोहले हत्याकांड में मुंबई से फरार आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। अमरावती के औषधि विक्रेता उमेश कोल्हे की हत्या मामले में अभिकरण ने 11वें आरोपी को मुंबई में गिरफ्तार किया।

◆ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में जयंत बरूआ से असमी भाषा के हेमकोश का ब्रेल संस्करण प्राप्त किया। प्रधानमंत्री ने इस प्रयास के लिए जयंत बरूआ और उनके सहयोगियों की सराहना की। हेमकोश असमी भाषा के 19वीं सदी के शब्दकोशों में से है।

◆ UIDAI के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉक्टर सौरभ गर्ग ने कहा कि आधार डिजिटल मार्ग है जिस पर भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था चल रही है। ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में उन्होंने कहा कि भारत एक ऐसे चरण में है जहां शत-प्रतिशत वयस्क आबादी के पास आधार है।

◆ मंत्रिमंडल ने देश में सेमीकंडक्टर्स के विकास और डिस्प्ले विनिर्माण व्यवस्था के कार्यक्रम में संशोधन को स्वीकृति दी। संशोधित कार्यक्रम से देश में सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले विनिर्माण क्षेत्र के निवेश में तेजी आएगी।

◆ राजस्व खुफिया निदेशालय ने दिल्ली, मुंबई और पटना से करीब 33 करोड़ 40 लाख रुपये मूल्य की विदेशी सोने की छड़ें जब्त की। वित्त मंत्रालय के अनुसार 65 किलोग्राम वजन की सोने की छड़ों के 394 टुकड़ों की तस्करी पड़ोसी पूर्वोत्तर देशों से की जा रही थी।

◆ फिल्मकार नलिन कुमार पांड्या की गुजराती फिल्म छेल्लो शो को भारत की ओर से 95वें ऑस्कर समारोह की ‘सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फिल्म’ की श्रेणी में भेजा गया है। ये फिल्म गांव में रहने वाले एक नौ साल के एक बच्चे की कहानी बताती है जो सिनेमा की दुनिया में डूब जाता है।

◆ तुर्क राष्ट्रपति एर्दोवान ने
UN जनरल असेम्बली में कश्मीर समस्या पर कहा, “भारत और पाकिस्तान ने 75 साल पहले अपनी संप्रभुता और स्वतंत्रता स्थापित करने के बाद भी उन्होंने अभी भी एक दूसरे के बीच शांति और एकजुटता स्थापित नहीं की है। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है”।