May 24, 2022

केरल में दस बांधों के लिए रेड अलर्ट जारी, सबरीमला तीर्थयात्रा स्‍थगित, पीएम मोदी ने शोक संतप्‍त परिवारों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की

 2,947 total views,  2 views today

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने केरल के मुख्‍यमंत्री पिनरई विजयन के साथ फोन पर बातचीत की और राज्‍य में तेज वर्षा और मिट्टी धंसने से उत्‍पन्‍न स्थिति पर चर्चा की। प्रधानमंत्री ने ट्वीटर पर केरल में वर्षा और चट्टानें खिसकने से कुछ लोगों के मारे जाने पर दुख व्‍यक्‍त किया। उन्‍होंने शोक संतप्‍त परिवारों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की। प्रधानमंत्री ने कहा कि अधिकारी घटनास्‍थल पर घायलों और प्रभावित लोगों की सहायता कर रहे हैं।

10 बांधों के लिए रेडअलर्ट जारी

केरल में जलग्रहण क्षेत्रों में भारी वर्षा के कारण जलाशयों में पानी बढ़ने से 10 बांधों के लिए रेडअलर्ट जारी कर दिया गया है। कल पथानम थिट्टा में कक्‍की जलाशय और त्रिशूर में शोलायर बांध के द्वार खोले गए और धीरे-धीरे नियंत्रित मात्रा में पानी छोड़ा गया।

आज सवेरे 11 बजे बांध के दो द्वार खोलने का निर्णय लिया है

इदुक्‍की जलाशय में जलस्‍तर दो हजार 397 फीट से ऊपर चले जाने के बाद अधिकारियों ने आज सवेरे 11 बजे बांध के दो द्वार खोलने का निर्णय लिया है। इदुक्‍की जिला प्रशासन ने बांध के निकट रहने वाले लोगों को सचेत रहने को कहा है। इदुक्‍की के जिला अधिकारी ने बताया कि जिन लोगों को क्षेत्र से बाहर लाया जाना है उनकी सूची तैयार कर ली गई है।

मंदिर की तीर्थयात्रा रोक दी गई है

पंपा नदी का जलस्‍तर बढ़ने के कारण सबरीमला मंदिर की तीर्थयात्रा रोक दी गई है। भारतीय मौसम विभाग ने केरल के 11 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने बताया कि राज्‍य में कल से तीन-चार दिनों तक बड़े पैमाने पर तेज वर्षा होगी। राज्‍य में शुक्रवार और शनिवार को भारी वर्षा हुई जिसके कारण चार जिलों में बाढ़ आ गई और जमीन धंसने की घटनाएं हुई।