December 5, 2022

एनटीपीसी के ग्रैजुएट और अंडरग्रैजुएट पदों के लिए रेलवे भर्ती परीक्षा का सातवां और अंतिम चरण 23 जुलाई से शुरू होगा

 2,938 total views,  4 views today

रेल मंत्रालय ने कहा है कि विभिन्न गैर-तकनीकी पॉपुलर श्रेणियों – एनटीपीसी के ग्रैजुएट और अंडरग्रैजुएट पदों के लिए रेलवे भर्ती परीक्षा का सातवां और अंतिम चरण 23 जुलाई से शुरू होगा।

कंप्यूटर आधारित परीक्षा 31 जुलाई को आयोजित की जाएगी

मंत्रालय ने कहा है कि शेष दो लाख 78 हजार उम्‍मीदवारों के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा – सीबीटी अब 23, 24, 26 और 31 जुलाई को आयोजित की जाएगी। कोविड महामारी की दूसरी लहर के कारण इन परीक्षाओं को टाल दिया गया था। कम्‍प्‍यूटर आधारित पहले स्‍तर की परीक्षा छह चरणों में 28 दिसंबर 2020 से इस वर्ष 8 अप्रैल तक कराई गई थी।

260 केंद्रों में कड़े कोविड नियमों के तहत आयोजित की जा रही है

मंत्रालय ने कहा कि यह परीक्षा देश भर के 76 शहरों में लगभग 260 केंद्रों में कड़े कोविड नियमों के तहत आयोजित की जा रही है। अधिकांश उम्मीदवारों को उनके गृह राज्य में केंद्र आवंटित किए गए हैं। मंत्रालय ने कहा है कि जिन उम्‍मीदवारों अपने राज्य के अंदर केन्‍द्र आवंटन करना संभव नहीं हो पाया है, उन उम्मीदवारों को रेल संपर्क वाले पड़ोसी राज्य में केन्‍द्र आवंटित किया गया है।

मुफ्त यात्रा प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए
लिंक परीक्षा से दस दिन पहले उपलब्ध होंगी

इस चरण के उम्‍मीदवारों के लिए परीक्षा केन्‍द्र और तिथि देखने तथा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए मुफ्त यात्रा प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए एक लिंक परीक्षा से दस दिन पहले सभी रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइटों पर उपलब्ध होगी ।
ई-कॉल लेटर डाउनलोड करने की प्रक्रिया परीक्षा तिथि से चार दिन पहले शुरू हो जाएगी।

फेस मास्क पहनने पर ही परीक्षा केन्‍द्र में प्रवेश की अनुमति होगी

मंत्रालय ने कहा है कि सातवें चरण के सभी उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन में दिए गए उनके ई-मेल और मोबाइल नंबरों पर भी आवश्यक सूचना भेजी जा रही है। उम्मीदवारों को सलाह दी गई है कि वे भर्ती प्रक्रिया पर नवीनतम अपडेट के लिए केवल आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइटों को ही देखें। मंत्रालय ने कहा है कि उम्मीदवारों को यह भी सलाह दी गई है कि वे कॉल लेटर के साथ जारी किए गए कोविड से संबंधित दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करें।
फेस मास्क का उपयोग अनिवार्य बनाया गया है और उम्मीदवारों को केवल फेस मास्क पहनने पर ही परीक्षा केन्‍द्र में प्रवेश की अनुमति होगी और हर समय फेस मास्क पहनना होगा।

You may have missed