October 19, 2021

हैती के राष्‍ट्रपति जोवेनल मोयसे की हत्‍या में शामिल संदिग्‍ध हमलावरों को सुरक्षाबलों ने मार गिराया, दो अन्‍य संदिग्‍ध हमलावरों को लिया गया हिरासत में

 1,745 total views,  2 views today

हैती के राष्‍ट्रपति जोवेनल मोयसे की हत्‍या में शामिल चार संदिग्‍ध हमलावर आज सुरक्षाबलों के साथ एक मुठभेड़ में मारे गए। दो अन्‍य संदिग्‍ध हमलावरों को हिरासत में ले लिया गया है। आशंका है कि कुछ हमलावर राजधानी पोर्ट-औ-प्रिंस में अब भी छिपे हुए हैं। पुलिस प्रमुख लियोन चार्ल्‍स ने कहा है कि जल्‍द ही इन्‍हें भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा।


कल हुई थी राष्ट्रपति की हत्या

हमलावरों ने कल 53 वर्षीय जोवेनल मोयसे की  उनके निवास पर गोली मारकर हत्‍या कर दी थी। उन्‍हें कई गोलियां मारी गई थीं। हमले में राष्‍ट्रपति की पत्‍नी मार्टिन मोयसे घायल हो गई थीं। उन्‍हें इलाज के लिए फ्लोरिडा ले जाया गया है। उनकी हालत गंभीर लेकिन स्थिर बनी हुई है।

आपातकाल घोषित

अंतरिम प्रधानमंत्री क्‍लाउडे जोसेफ ने देश में आपातकाल घोषित कर दिया है और लोगों से शांति बनाये रखने की अपील की है।

राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने संवेदना व्यक्त की

अमरीका के राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने हैती के लोगों के प्रति संवेदना प्रकट की है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इसे एक घृणित कार्रवाई बताया है और लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

  शांति बनाए रखने की अपील

संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद ने हैती की घटना पर विशेष बैठक बुलाने से पहले जारी एक बयान में हैती के सभी राजनीतिक दलों से शांति बनाए रखने और किसी भी तरह की हिंसा या उकसाने वाली कार्रवाई से दूर रहने का अनुरोध किया है।