July 1, 2022

गायिका आशा भोसले को मिलने जा रहा प्रतिष्ठित महाराष्ट्र भूषण पुरूस्कार

 3,806 total views,  5 views today

जानी-मानी पार्श्व गायिका आशा भोसले को प्रतिष्ठित महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार के लिए चुना गया है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में चयन समिति ने सर्वसम्मति से इस पुरस्कार के लिए आशा भोसले का चयन किया।

बधाई दी

राज्य के सांस्कृतिक कार्य मंत्री अमित देशमुख ने कहा कि आशा भोसले को यह पुरस्कार वर्ष 2021 के लिए दिया जाएगा। वे आशा भोसले के निवास पर गए और उन्हें पुरस्कार के चयन के लिए बधाई दी।

स्थिति सामान्य होने के बाद ही पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित करने का आग्रह किया

आशा भोसले ने इसे अपने परिवार के आशीर्वाद की तरह बताया। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी का खतरा अभी टला नहीं है, इसके अलावा मूसलाधार बारिश और बाढ़ ने चिपलुन, सांगली और कोल्हापुर में व्यापक तबाही मचाई है।
इसलिए, उन्होंने सरकार से स्थिति सामान्य होने के बाद ही पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित करने का आग्रह किया है।

सात बार फिल्मफेयर अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है

आशा भौंसले  20 भाषाओँ में 16 हजार से अधिक गानें गा चुकी हैं । उनका नाम सबसे ज्यादा स्टूडियो रिकॉर्डिंग के लिए गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज है  आशा भोंसले को दो बार राष्ट्री फिल्म पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है । साल 1981 में फिल्म उमराव जान के गाने दिल चीज क्या है और 1986 में इजाजत फिल्म के गाने मेरा कुछ सामान के लिए उन्हें यह पुरस्कार दिया गया था । साल 2000 में आशा भोंसले को दादा साहेब फाल्के अवार्ड से भी नवाजा गया । और  2005 में उन्हें पद्मविभूषण दिया गया था । आशा भोंसले को 7 बार फिल्मफेयर अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है ।