September 29, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

उत्तराखंड: जल्द ही राज्य में होगी नैनों योजना की शुरुवात, रोजगार के लिए हो सकेंगे कई विकल्प उपलब्ध

उत्तराखंड: जल्द ही राज्य में मुख्यमंत्री स्वरोजगार अति सूक्ष्म नैनो योजना शुरू कर दी जाएगी । इसके लिए सरकार पर्वतीय क्षेत्रों में छोटे व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार 50 प्रतिशत तक की सहायता देगी। सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में स्वरोजगार को बढाने के लिए नैनों योजना की शुरुवात की है ।

ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे व्यवासियो के लिए यह रोजगार योजना बनाई गयी है

राज्य में नैनो योजना की शुरुवात करने के लिए उद्योग विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। इसके लिए व्यवसाय के लिए बैंक से 10 हजार ऋण पर पांच हजार तक सरकार की तरफ से सहायता दी जाएगी।
ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे व्यवासियो के लिए यह रोजगार योजना बनाई गयी है । कोविड की वजह से कई लोग रोजगार को छोड़कर अपने गाँव वापस लौट आये हैं । ऐसे लोगों को योजना में स्वरोजगार शुरू करने का नया अवसर मिलेगा । योजना को सुचारु रूप से क्रियान्वित करने के लिए जिला स्तर पर समितियां बनाई जाएगी। समिति के अध्यक्ष जिलाधिकारी होंगे।

रोजगार के लिए यह विकल्प हैं मौजूद

नैनो योजना में सब्जी, फल विक्रेता, फास्ट फूड, चाय, पकौड़े, ब्रेड, अंडे की बिक्री, पलम्बर, टेलर, मोबाइल रिपेयर, ब्यूटी पार्लर, इंब्रायड्री, सिलाई-बुनाई, बुक बाइडिंग, स्क्रीन प्रिटिंग, पेपर मैच क्राफ्ट, धूप अगरबत्ती निर्माण, रिंगाल कार्य, पेपर बैग निर्माण, कैंडिल निर्माण, मशरूम की खेती, डेयरी, मशीन रिपेयर, फूल विक्रेता, कार वाशिंग, बेकरी, कारपेंट्री, लौहारगिरी से रोजगार प्राप्त कर सकते हैं ।

error: Content is protected !!