December 4, 2022

विशिष्ट दिव्यांगता पहचान पत्र अब कोविन पंजीकरण पर फोटो पहचान पत्र के रूप में स्वी‍कार किया जायेगा- केंद्र

 2,843 total views,  2 views today

सरकार ने कहा कि कोविन 2.0 पर पंजीयन कराने के लिए यूनीक दिव्यांगता पहचान पत्र-यूडीआईडी अब फोटो पहचान  पत्र के रूप में मान्य होगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कल कहा कि केंद्र कोविड टीके को हर वर्ग तक पहुंचाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है।

यूडीआईडी कार्ड को फोटो पहचान पत्र के रूप में शामिल करें

मंत्रालय ने  सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिख कर कहा है कि कोविन 2.0 पर पंजीयन करने के लिए यूडीआईडी कार्ड को फोटो पहचान पत्र के रूप में शामिल करें। दो मार्च को जारी दिशा-निर्देश के अनुसार कोविन 2.0 पर लाभार्थियों की जांच करने के लिए सात  फोटो पहचान पत्र बताए गए थे जिनमें यूडीआईडी शामिल नहीं था।
राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे पत्र में स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की ओर से जारी दिव्यांगजनों के लिए यूडीआईडी कार्ड में नाम, जन्म का वर्ष, लिंग और व्यक्ति की तस्वीर जैसी सभी आवश्यक जानकारियां उपलब्ध हैं, जो कोविड-19 टीके के लिए दूसरे माध्यमों से ली जा रही जानकारियों की तरह ही है।

सूचना को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक प्रसारित करें

स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सलाह दी है कि कोविड टीके के लिए यूडीआईडी कार्ड को फोटो पहचान पत्र के रूप में शामिल किए जाने की सूचना को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक प्रसारित करें।