May 28, 2022

उत्तराखंड विश्वविद्यालय, कर्मचारी महासंघ का दून विश्वविद्यालय में होगा राज्य स्तरीय सम्मेलन

 1,749 total views,  12 views today

अल्मोडा:  उत्तराखंड विश्वविद्यालय, कर्मचारी महासंघ का राज्य स्तरीय सम्मेलन आगामी 4 अक्टूबर, 2021 को दून विश्वविद्यालय, देहरादून में आयोजित हो रहा है। जिसमें पूरे राज्य भर के समस्त विष्वविद्यालयों के कर्मचारी प्रतिनिधि प्रतिभाग करेंगे। सम्मेलन में संगठन की नई कार्यकारिणी का निर्वाचन भी संपन्न किया जाएगा। यह जानकारी उत्तराखंड विश्वविद्यालय कर्मचारी महासंघ के संयोजक सदस्य एवं सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय के श्री देवेंद्र सिंह पोखरिया ने दी।

50 से अधिक कर्मचारी प्रतिनिधि प्रतिभाग करेंगे

उन्होंने बताया कि कि वर्ष 2011 में उत्तराखंड विश्वविद्यालय कर्मचारी महासंघ का गठन किया गया था। जिसे अखिल भारतीय विश्वविद्यालय कर्मचारी महासंघ के अधीन संबद्ध होकर संचालित किया गया। इस राज्य स्तरीय महासंघ द्वारा समय समय पर संगोष्ठी, कांफ्रेस का आयोजन किया जाता रहा है। इन सम्मेलनों में विश्वविद्यालयों में कार्यरत कर्मचारियों की विभिन्न समस्याओं को चिंहित कर राज्य सरकार के सामने रखा गया है। श्री पोखरिया ने बताया कि विगत जुलाई 2021 में संगठन के पूर्व महामंत्री के सेवानिवृत्त होने के बाद एक संयोजक मंडल का गठन किया गया था। जिसके द्वारा राज्य भर के विश्वविद्यालयों को संगठित कर आगामी 4 अक्टूबर, 2021  को दून विश्वविद्यालय, देहरादून में आयोजन किया जाएगा। इसमें राज्यभर के करीब 11  विश्वविद्यालय में कार्यरत 50 से अधिक कर्मचारी प्रतिनिधि प्रतिभाग करेंगे।

दो सत्रों में यह सम्मेलन होगा

संगठन के संयोजक मंडल के श्री देवेंद्र पोखरिया ने आगे बताया कि वहां उच्च शिक्षा में विश्वविद्यालय कार्मिक की उत्तरोत्तर भूमिका विषय पर चर्चा होगी। इसमें दून विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो0 सुरेखा डंगवाल मुख्य अतिथि रूप में और विशिष्ट अतिथि रूप में उत्तराखंड सरकार के राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा योजना रूसा‘ के सलाहकार प्रोफेसर एम0 एस0 एम0 रावत के सानिध्य में बौद्धिक चर्चा की जाएगी एवं उच्च शिक्षा के उत्थान एवं विकास में विश्वविद्यालय कार्मिकों की भूमिका बढ़ाए जाने एवं कार्यक्षेत्र में बेहतर परिस्थितियों एवं प्रशिक्षण को विकसित करने हेतु चर्चा की जाएगी। दो सत्रों में यह सम्मेलन होगा, जिसमें विश्वविद्यालय के कार्मिकों की समस्याओं एवं संगठन के कार्यकारिणी का निर्वाचन किया जाएगा।

प्रतिनिधियों से अपील की

इस राज्य स्तरीय संगोष्ठी/सम्मेलन में मुख्य संयोजक भूपाल सिंह करायत, मुख्य संयोजक श्री राजेन्द्र भंडारी, संयोजक सचिव डाॅ0 एल0एस0रौतेला, आयोजक सचिव श्री दीपक सुंदरियाल ने इस सम्मेलन को सफल बनाने के लिए सभी कर्मचारी प्रतिनिधियों से अपील की है।