June 18, 2024

Khabribox

Aawaj Aap Ki

स्‍वच्‍छ भारत अभियान चरण-दो के अन्‍तर्गत स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2021 का आज होगा शुभारंभ, देशभर के 698 जिलों में 17 हजार 475 गांवों को किया जाएगा कवर

स्‍वच्‍छ भारत अभियान चरण-दो के अन्‍तर्गत स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2021 का आज शुभारंभ किया जाएगा। आजादी का अमृत महोत्‍सव के तहत स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण ग्रामीण का उद्देश्‍य देश में खुले में शौच से मुक्ति में तेजी लाने में सहयोग और इसके परिणाम बेहतर बनाना है। सर्वेक्षण के लिए एक विशेष एजेंसी का चयन किया गया है, जो प्रमुख मानदंडों के आधार पर गांवों, जिलों और राज्‍यों की रैकिंग तय करेगा।


देशभर के 698 जिलों में 17 हजार 475 गांवों को कवर किया जाएगा

स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण ग्रामीण के अन्‍तर्गत देशभर के 698 जिलों में 17 हजार 475 गांवों को कवर किया जाएगा। सर्वेक्षण के दौरान इन गांवों में स्‍कूलों, आंगनवाडी केन्‍द्रों और सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों का निरीक्षण किया जाएगा। स्‍वच्‍छ भारत मिशन से संबंधित मुद्दों पर जानकारी लेने के लिए लगभग एक लाख 74 हजार परिवारों से बातचीत की जाएगी। इसके अलावा नागरिकों से भी सम्‍पर्क किया जाएगा और उनसे स्‍वच्‍छता संबंधित मुद्दों पर ऑनलाइन ऐप के उपयोग से फीडबैक लिया जाएगा। इस ऐप को इसी कार्य के लिए विकसित किया गया  है ।