April 21, 2024

Khabribox

Aawaj Aap Ki

गर्दन का कालापन आसानी से हो सकता है साफ, घर पर ही अपनाए‌ यह खास टिप्स, जानें

गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। लोगों को भीषण गर्मी झेलनी पड़ रही है। गर्मी व धूप से शरीर पर‌ काफी असर पड़ता है। बहुत सारे लोग अपनी काली गर्दन से परेशान रहते हैं, आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप अपनी गर्दन का कालापन दूर कर सकते हैं।

खीरा
खीरा भी हमारी स्किन साफ करने में बेहद फायदेमंद होता है। खीरे को स्किन में रगड़ने से डेड सेल्स निकल जाते हैं जिससे स्किन में निखार आ जाता है। गर्दन में खीरे के जूस को लगाकर मसाज करें और 15 मिनट बाद धो दें, ऐसा करने से आपकी काली गर्दन साफ हो जाएगी।

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल हर तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट में काम आता है। यह आपको आसानी से किचन गार्डन में मिल जाएगा। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर एलोवेरा गर्दन को काले कर देने वाले एंजाइम को लॉक करता है। इससे धीरे-धीरे गर्दन का कालापन फीका पड़ने लगता है। बस आपको रोज एलोवेरा की पत्ती तोड़कर जेल निकालकर 15 से 20 मिनट के लिए गर्दन पर मालिश करना है।

एप्पल साइडर विनेगर
एप्पल साइडर विनेगर से भी गर्दन का कालापन कम होता है। बस आपको दो बड़े चम्मच सेब का सिरका लेना है और चार बड़े चम्मच पानी में अच्छे से मिला लें। फिर इसे गर्दन के कालेपन पर रूई की मदद से लगा लें, इसके 10 मिनट बाद धुल लें। परिणाम जल्द ही नजर आएगा।

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा भी गर्दन के कालेपन को दूर करने में मदद करेगा। बस आपको दो से तीन बड़े चम्मच सोडा को लेना है और पानी की मदद से पेस्ट तैयार करना है। फिर इस पेस्ट को गर्दन पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। जब सूख जाए तो गीले हाथों से मसाज करते हुए साफ कर लें। इसके बाद गर्दन को मॉइस्चराइज करना न भूलें।

आलू का रस
आलू का रस भी गर्दन के काले घेरों को कम करने में मददगार होता है। इसमें ब्लीचिंग गुण होते हैं जो गर्दन की त्वचा को चमकदार बनाते हैं। यह लगाने के लिए आपको आलू को कद्दूकस करना होगा फिर उसके रस को निचोड़ कर कॉटन की मदद से गर्दन के चारों तरफ लगा लेना है। कुछ दिन ऐसे करते रहने से यकीनन गर्दन का कालापन दूर भागेगा।

हल्दी, दूध और बेसन
इस पैक को तैयार करने के लिए आप बेसन और दूध एक-एक चम्मच लें और उसमें चुटकी भर हल्दी मिला लें। इस पैक को गर्दन पर लगाएं और इसे सूखने के लिए छोड़ दें। सूख जाने पर इसे स्क्रब करते हुए धोएं। हफ्ते भर तक ऐसा करने से आपकी गर्दन बिल्कुल साफ नजर आने लगेगी। गर्दन की त्वचा रूखी हो गई हो तो इस पेस्ट में थोड़ी मलाई भी मिला सकते हैं।

शहद और नींबू
एक बाउल में एक चम्मच नींबू का रस और उतना ही शहद डालकर मिलाएं। तैयार हुए शहद नींबू के पेस्ट को हल्के हाथों से गर्दन पर अप्लाई करें। इससे न ही सिर्फ गर्दन पर जमा कालापन दूर होगा बल्कि बढ़ती उम्र के निशान भी दूर हो जाएंगे।

बेसन के साथ नींबू
एक कटोरी में एक चम्मच बेसन लें और उतनी ही मात्रा में नींबू का रस डालें। इस पेस्ट को काली गर्दन (Dark Neck) पर अच्छे से फैला लें और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद स्क्रब करते हुए इसे धो लें।