October 23, 2021

मानसून का रौद्र रूप, उत्तराखंड समेत कई राज्य आये चपेट में

 2,827 total views,  2 views today

देश के कई राज्यों में मानसून का भयावह रूप देखने को मिल रहा है कहीं लोग बारिश के लिये तरस रहे हैं तो कहीं बाढ़, से राज्यों में बुरा हाल है । दिल्ली में लोग गर्मी से निजात पाने के लिए बारीश की उम्मीद लगा कर  बैठे हैं । तो वहीँ उत्तराखंड, हिमांचल प्रदेश, राजस्थान, जम्मू कश्मीर और उत्तर प्रदेश में बाढ़ और बिजली गिरने से, भूस्लखन से हालात नाजुक बने हुए हैं ।

उत्तराखंड में बारिश के चलते से कई राष्ट्रीय मार्ग बंद

उत्तराखंड में बारिश के चलते कई राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गए हैं । वहीँ रविवार को कपकोट से भी एक दु:खद घटना सामने आयी । बागेश्वर जिले के कपकोट में सुमगढ़ में भारी बारिश होने से एक परिवार में तीन लोगों की मौत हो गयी । वहीँ हल्द्वानी की एक युवती की पूर्णागिरि मंदिर के दर्शन करने के बाद बरसाती नाले में बहने से दर्दनाक मौत हो गयी, अल्मोड़ा कर्णप्रयाग -राष्ट्रीय राजमार्ग पर लौल्टी गधेरे में एक युवक बह गया। अभी युवक की खोजबीन के लिए सर्च अभियान जारी है । अल्मोड़ा जिले के सल्ट तहसील के मरचुला के पास दो लोगों के रामगंगा नदी के तेज बहाव में बहने से दर्दनाक मौत हो गयी ।

हिमांचल में बाढ़ जैसे हालात आये नजर

सोमवार को हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल धर्मशाला के भागसू नाग में देखने को मिला। यहां बाढ़ जैसे हालात नजर आ रहे हैं। दरअसल, पहाड़ी इलाके में भारी बारिश के चलते पानी तेज रफ्तार के साथ ढलान वाले इलाकों की ओर आ रहा है। इस वजह से न सिर्फ कई घरों और होटलों को नुकसान पहुंचा है, बल्कि पानी के तेज बहाव के साथ सड़क पर खड़ी कई कारें भी बह गईं हैं।

बड़ी संख्या में पहुंचे हुए हैं पर्यटक

वहीं इस समय पर पर्यटक भी इन इलाकों में भारी संख्या में पहुंचे हुए हैं। हालातों के मद्देनजर प्रशासन की ओर से चेतावनी जारी की गई है। वहीं मौसम विभाग की ओर से ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है। इस दौरान इलाके में रुक-रुक बारिश भी हो रही है। ऐसे में भारी बारिश के चलते हालात गंभीर बनते नजर आ रहे हैं

राजस्थान और यूपी में आकाशीय बिजली से कई लोगो की मौत

उत्तर प्रदेश में बिजली गिरने से 3 दर्ज़न से अधिक लोगों की मौत हो गयी है । वहीँ राजस्थान में आकाशीय बिजली से ही 20 लोगों की मौत हो गयी है । इसके साथ ही मध्य प्रदेश में 7 लोगों की मौत की खबर सामने आ रही है । इसके अलावा कई लोग घायल भी हुए हैं ।

राष्‍ट्रपति ने राजस्‍थान, उत्‍तरप्रदेश और मध्‍यप्रदेश के भागों में बिजली गिरने से हुई जनहानि पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राजस्‍थान, उत्‍तरप्रदेश और मध्‍यप्रदेश के भागों में बिजली गिरने से हुई जनहानि पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है। उन्‍होंने शोक संतप्‍त परिवारों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त की तथा घायलों के शीघ्र स्‍वस्‍थ होने की कामना की है।