October 3, 2022

सेहत का खजाना है यह दाल, मिलते‌‌ है ‌यह खास फायदें, जानें

 5,331 total views,  2 views today

आज हम सेहत‌ से जुड़ी बात‌‌ करेंगे। जिसमें हम दाल‌ के‌ पोष्टिकता के बारे में बात करेंगे। अरहर की दाल हर घर में बेहद आसानी से मिल जाती है और यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। भारतीय व्यंजन में दाल का एक महत्वपूर्ण स्थान होता है। अरहर की दाल को तुअर की दाल भी कहा जाता है। प्रोटीन और विटामिन से भरपूर अरहर की दाल वजन नियंत्रित रखने के साथ ही इम्यून सिस्टम को मजबूत कर कई बीमारियों से भी शरीर की रक्षा करता है। जो लोग शाकाहारी होते हैं उन लोगों को अरहर की दाल के सेवन से सभी तरह के जरूरी पोषक तत्व, फाइबर और प्रोटीन मिल जाते हैं। छोटे बच्चों को ग्रोविंग एज में तो दाल बेहद लाभ पहुंचाता है और इससे बच्चे के शरीर का विकास भली प्रकार से होता है। इसके साथ यह ह्दय संबंधी बीमारियों को दूर रखने के साथ ही पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है। अरहर की दाल के सेवन के कई और भी फायदे होते हैं-

अरहर की दाल के फायदे-

ब्लड शुगर करे कंट्रोल-

अरहर की दाल पोटेशियम से भरपूर होती है। यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार होता है।

वजन घटाने में मददगार-

अरहर दाल में प्रोटीन होन के कारण इसे खाने के बाद लंबे समय तक पेट भरा रहता है। इससे आप कुछ एक्स्ट्रा नहीं खा पाते।‌जिससे वजन कर करने में मदद मिलती है।

पाचन शक्ति बढ़ाता है-

अरहर की दाल फाइबर का भरपूर स्त्रोत है जो पाचन तंत्र को बढ़ाने में योगदान देती है। इसलिए एक कटोरी अरहर की दाल अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद-

इसमें फोलिक एसिड पाया जाता है। जो महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। खासकर उन महिलाओं को इसका सेवन करना चाहिए जो प्रेग्नेंसी प्लान कर रही हैं।

कब्ज से छुटकारा-

तुअर दाल में काफी फाइबर होता है। इससे कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है। नियमित रूप से फाइबर लेने से दिल संबंधी रोग, स्ट्रोक आदि नहीं होते।

शाकाहारी लोगों के लिए फायदेमंद-

इसे प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है। शाकाहारी लोगों को इसके सेवन से सभी तरह के जरूरी पोषक तत्व, फाइबर और प्रोटीन मिल जाते हैं।