October 22, 2021

ट्वीटर ने भारत में अपना स्‍थानीय शिकायत अधिकारी नियुक्‍त किया, विनय प्रकाश को सौंपी जिम्मेदारी

 3,623 total views,  2 views today

ट्वीटर ने विनय प्रकाश को भारत में अपना स्‍थानीय शिकायत अधिकारी नियुक्‍त किया है। ट्वीटर ने भारत के नये सूचना प्रौद्योगिकी नियमों के तहत आवश्‍यक भारत पारदर्शिता रिपोर्ट भी जारी कर दी है। ट्वीटर को भारत में प्रयोक्‍ताओं की शिकायतों के निवारण के संबंध में एक मासिक रिपोर्ट प्रकाशित करनी होती है। इसमें इस बात का पूरा ब्‍योरा होता है कि कितनी शिकायतों पर कार्रवाई की गई।

चेतावनी देने के तीन दिन बाद ही कानून का पालन करते हुए भारत में अपना शिकायत अधिकारी नियुक्त किया

मंत्रिमंडल विस्तार से पहले आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मंत्रालय से इस्तीफा दे दिया था ।
देश के नए आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 8 जुलाई को अपना मंत्रालय संभाला था। इसके तुरंत बाद उन्होंने सबसे पहले ट्विटर को चेतावनी दी थी। उन्होंने कहा था कि देश का कानून सबसे ऊपर है और ट्विटर को इसे लागू करना ही होगा।
आखिरकार ट्विटर ने भारत के नए आईटी नियमों को मान लिया है  ट्विटर नए आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव की चेतावनी देने के तीन दिन बाद ही कानून का पालन करते हुए भारत में अपना शिकायत अधिकारी नियुक्त किया है। अब भारत सरकार और माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर के बीच जारी विवाद पर  विराम लग सकता है।

हाईकोर्ट ने लगाई थी फटकार

भारत में नए आईटी नियम का पालन नहीं करने को लेकर ट्विटर पिछले कई दिनों से लगातार विवादों में छाया हुआ है। इस बीच हाईकोर्ट ने स्थानीय शिकायत अधिकारी की नियुक्ति को लेकर ट्विटर को फटकार भी लगाई थी।

गैरकानूनी सामग्री डालने के लिए जिम्मेदार होगी

ट्विटर के भारत में करीब 1.75 करोड़ प्रयोगकर्ता हैं। नए सोशल मीडिया नियमों को लेकर ट्विटर का भारत सरकार के साथ विवाद चल रहा है। ट्विटर ने भारत में मध्यवर्ती के रूप में अपना कानूनी कवच गंवा दिया है। अब वह प्रयोगकर्ताओं द्वारा किसी तरह की गैरकानूनी सामग्री डालने के लिए जिम्मेदार होगी। 

ट्विटर ने भारत में नियुक्त किए गए अधिकारी का स्थानीय पता भी दिया है

ट्विटर ने भारत में नियुक्त किए गए अधिकारी का स्थानीय पता भी दिया है। अब कोई भी उनसे संपर्क या मुलाकात कर सकता है। ट्विटर द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार विनय प्रकाश की ई-मेल आईडी [email protected] है। वहीं कर्नाटक स्थित बेंगलुरु में द स्टेट बिल्डिंग के चौथे मंजिल पर इनका दफ्तर होगा। ट्विटर ने कहा कि भारत में ‘चौथी मंजिल, द एस्टेट, 121 डिकेंसन रोड, बैंगलोर 560042‘ पर ट्विटर से संपर्क किया जा सकता है।