September 30, 2022

उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (10 मई, मंगलवार, वैशाख शुक्ल पक्ष, नवमी, वि. सं. 2079)

Ten

 7,089 total views,  2 views today

◆ चारधाम यात्रा में केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में अबतक 20 तीर्थयात्रियों की मृत्यु की खबर है। स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. शैलेजा भट्ट ने बताया कि चारधाम यात्रा में अब तक कई यात्रियों की अचानक मौत हुई है।

◆ चंपावत विधानसभा उप चुनाव की तैयारियां तेज हो गयी हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी नरेंद्र सिंह भंडारी ने बताया कि 31 मई को होने वाले उप चुनाव को लेकर आज चुनाव कार्मिकों का प्रथम चरण का रैंडमाएजेशन किया गया।

◆ चम्पावत में नशा और साइबर क्राइम को लेकर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कुमाऊं के पुलिस उप महानिरीक्षक नीलेश आनंद भरणे ने छात्र-छात्राओं को ड्रग्स और साइबर क्राइम से बचाव के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पहाड़ी क्षेत्रों में साइबर क्राइम के मामले बढ़ रहे हैं।

◆ चारधाम यात्रा शुरू होते ही उत्तर रेलवे ने भी यात्रियों की सुविधा के लिए सभी ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे लगा दिए हैं। देहरादून रेलवे स्टेशन अधीक्षक शशांक शर्मा ने बताया कि यात्रियों की संख्या में इजाफा हो रहा है।

◆ पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार का कहना है कि चारधाम यात्रा के लिए बड़ी संख्या में लोगों ने पंजीकरण कराए हैं। धामों में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं, जिसके चलते कुछ परेशानी भी हो रही हैं।

◆ रुड़की रेलवे स्टेशन को बम से उड़ाने की धमकी वाले पत्र की लिखावट की जांच से पता चला 20 सालों से एक व्यक्ति ऐसे पत्र भेज रहा है। मामले में हरिद्वार पुलिस को निर्देशित किया गया है कि उसकी तलाश की जाए।

◆ मंगलवार को उत्‍तराखंड में कोरोना के 18 नए मामले सामने आए हैं। वहीं राज्‍य में 35 मरीज स्‍वस्‍थ भी हुए।

◆ चम्पावत उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने 30 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है। राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा समेत छह राष्ट्रीय नेता स्टार प्रचारकों में शामिल हैं।

◆रुड़की के सुनहरा स्थित शहीद स्मारक स्थल ऐतिहासिक वट वृक्ष के नीचे हवन-यज्ञ कर 10 मई वर्ष 1857 के स्वतंत्रता संग्राम बलिदानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस मौके पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के उत्तराधिकारियोंको भी सम्मानित किया गया।

◆ पर्यावरण संरक्षण के लिए यूनाइटेड स्टेट नेशंस इंवायरमेंट प्रोग्राम में गोविंद बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिक विवि को शामिल किया गया है। इस अध्ययन में आज के हालातों को देखते हुए वर्ष 2050 में पेश होने वालेे पारिस्थितिकी सिस्टम का अर्थशास्त्र बताएंगे।

◆ मौसम विभाग के अनुसार 25 मई से नौतपा का चक्र शुरू होने का अनुमान लगाया जा रहा है, जो दो जून तक बना रहेगा। जो सीजन के सबसे गर्म दिन होंगे।