July 3, 2022

उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (23 मई, सोमवार, ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष, अष्टमी, वि. सं. 2079)

Ten

 4,596 total views,  2 views today

◆ स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने आज देहरादून में चिकित्सा शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में विभागीय अधिकारियों व कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों को निर्माण कार्य गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए।

◆ केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉक्टर वीरेंद्र कुमार ने आज देहरादून में राष्ट्रीय दृष्टि दिव्यांगजन सशक्तिकरण संस्थान में विद्यार्थियों के लिए स्मार्ट केन यानि आधुनिक छडी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

◆ केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉक्टर वीरेंद्र कुमार ने राष्ट्रीय दृष्टि दिव्यांगजन सशक्तिकरण संस्थान में विद्यार्थियों के लिए स्मार्ट केन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

◆ नैनीताल के जिलाधिकारी धीरज सिंह गर्ब्याल ने कहा है कि जिले के सभी स्कूलों में प्रार्थना स्थल पर गिर्दा गीत लागू करने के साथ ही कक्षा 1 से 5 तक कुमाऊंनी भाषा में पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा। जिलाधिकारी आज जिला योजना संरचना की बैठक में मुख्य शिक्षा अधिकारी को यह निर्देश दिए।

◆ प्रदेश में चारधाम और हेमकुण्ड यात्रा पूरे उत्साह के साथ चल रही है। देश भर से यात्री लगातार उत्तराखंड पहुंच रहे हैं। इस बीच, आठ लाख अस्सी हजार से अधिक श्रद्धालु चारधाम और हेमकुण्ड के दर्शन कर चुके हैं।

◆ मौसम विभाग ने प्रदेश में बारिश के दृष्टिगत आज के लिए ओरेंज और कल के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार राज्य के मैदानी इलाकों में कहीं-कहीं 70 से 90 और पर्वतीय अंचल में 50 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के आसार हैं।

◆ चम्पावत विधानसभा उप चुनाव के लिए मतदान 31 मई का होना है। मतदान से 72 घंटे पहले भारत-नेपाल सीमा मतदान समाप्ति तक पूर्ण रूप से बंद रहेगी। आज ये जानकारी देते हुए चंपावत के जिलाधिकारी नरेंद्र सिंह भंडारी ने बताया कि भारत-नेपाल की सीमा 28 मई शाम पांच बजे से सील कर दी जाएगी।

◆ प्रदेश में बीते 24 घंटे के भीतर दो जिलों में छह नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। दो मरीज ठीक हुए हैं।

◆ एचएनबी केंद्रीय गढ़वाल विश्वविद्यालय के हिमालयन एक्वाटिका बायोडायवर्सिटी (हिमालय जलीय जैव विविधता) विभाग के शोध अध्ययन में खुलासा हुआ कि अलकनंदा में पाए जाने वाली मछलियों के पेट में हानिकारक माइक्रोप्लास्टिक, कपड़ों के रेशे और फॉम के अवशेष मिले हैं। यानि कि नदी के पानी में प्लास्टिक और पॉलिथीन सहित अन्य कूड़ा प्रवाहित किया जा रहा है।

◆ उत्तराखंडः चारधाम यात्रा शुरू होने के बाद से अब तक 55 से अधिक तीर्थयात्रियों की मृत्यु की खबर है। यात्रा मार्गों पर तीर्थयात्रियों के स्वास्थ्य जांच के लिए स्क्रीनिंग डेस्क स्थापित किए गए हैं।