May 28, 2022

उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़( 14 मई, शनिवार, वैशाख शुक्ल पक्ष, त्रयोदशी, वि. सं. 2079)

Ten

 4,730 total views,  2 views today

◆ चंपावत विधानसभा उपचुनाव के लिए आज से मतदान कर्मियों का दो दिवसीय प्रशिक्षण प्रारंभ हो गया है। राजकीय बालिका इंटर कॉलेज सभागार चंपावत में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में कर्मचारियों को सैद्धांतिक और व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

◆ उधमसिंह नगर में खनन पट्टे के रास्ते को लेकर हुए विवाद के बाद शांतिपुरी नंबर तीन में पड़ोसी ने भाजपा मंडल महामंत्री की गोली मारकर हत्या कर दी। इस वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपी फरार हो गया। 

◆ उत्तराखंड के सभी प्राइवेट विश्वविद्यालयों, कॉलेजों में पढ़ाई महंगी होने जा रही है। शुल्क निर्धारण कमेटी ने सभी शिक्षण संस्थानों से आगामी तीन शैक्षणिक सत्र के लिए फीस स्ट्रक्चर का प्रस्ताव मांग लिया है। जुलाई में एडमिशन शुरू होने से पहले नई फीस तय हो जाएगी। 

◆ तकनीकी शिक्षा मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा है कि विभिन्न इन्जीनियरिंग कॉलेज के अलग-अलग नियमों को एक अधिनियम के तहत लाया जायेगा। इससे पर्यवेक्षण करने में मदद मिलेगी और पारदर्शी व्यवस्था सुनिश्चित होगी।

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मसूरी स्थित भद्रराज मेले को राजकीय मेला और दुधली- डिगोली मोटर मार्ग के डामरीकरण के लिए वित्तीय स्वीकृति देने की घोषणा की। आज भद्रराज मेले के शुभारंभ पर मुख्यमंत्री ने कहा की इस क्षेत्र की विभिन्न मांगों का परीक्षण कर उचित समाधान किया जाएगा।

◆ उत्तराखंड के दो दिवसीय दौरे पर आए भाजपा ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय महामंत्री संगम लाल गुप्ता ने रुद्रपुर में कार्यकर्ताओं की बैठक ली। उन्होंने कहा कि मोर्चा ओबीसी के उत्थान के लिए निरंतर प्रयास कर रहा है।

◆ प्रदेश के वरिष्ठ अधिकारी अब हर सोमवार को आम जनता के लिए उपलब्ध रहेंगे। सचिवालय में सोमवार को कोई भी मिटिंग नहीं होगी। मुख्य सचिव डा. एसएस संधु ने इस संबंध में सभी सचिवों और प्रभारी सचिवों को आदेश जारी किये हैं।

◆ राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एनएफएचएस) की रिपोर्ट के अनुसार उत्तराखंड में औसतन 16 फीसदी लड़के और 10 फीसदी लड़कियों की शादी तय उम्र से पहले की जा रही है। गांवों में जहां 9.8 फीसदी लड़कियों और 13.8 फीसदी लड़कों की शादी कम उम्र में की जा रही है।

◆ बीआरओ ने प्रसिद्ध कैलाश मानसरोवर यात्रा मार्ग पर यातायात रोकने की सिफारिश सरकार से की है। सड़क पर भूस्खलन का खतरा इसका कारण बताया गया है।

◆ देहरादून के एक पति ने पत्नी की गला दबाकर हत्या कर दी। पत्नी के मोबाइल पर आनलाइन लूडो खेलने और गेम पार्टनर से बात करने से पति गुस्सा था। हत्या के बाद पति ने पुलिस चौकी में आत्मसमर्पण कर दिया।

◆ भारतीय प्रबंध संस्थान काशीपुर के 9वें दीक्षांत समारोह में प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार संजीव सानयाल ने एमबीए में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए अंकुर तुलस्यान को और एमबीए एनालिटिक्स में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए रोशन कुमार विस्वाल व साक्षी पोद्दार को स्वर्ण पदक से सम्मानित किया।