August 16, 2022

उत्तराखंड: 9200 सरकारी सस्ता गल्ला विक्रेताओं को 50 रूपये प्रति कुंतल का मिलेगा लाभांश

 3,405 total views,  3 views today

उत्तराखंड : खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री बंशीधर भगत ने शुक्रवार को विभाग की बैठक की , और उसमें यह फैसला लिया गया कि 9200 सरकारी सस्ता गल्ला विक्रेताओं को प्रति कुंतल 50 रुपये  लाभांश मिलेगा।

कोविड से मौत पर दस लाख रुपये एवं आश्रितों को सस्ते गल्ले की दुकान मिलेगी

उन्होंने कहा कि सस्ता गल्ला विक्रेताओं को अब तक चीनी में सात रुपये 28 पैसे और राज्य खाद्य योजना में 18 रुपये प्रति कुंतल लांभाश मिलता है, जिसे बढ़ाकर 50 रुपये प्रति कुंतल करने का फैसला लिया गया है।
इसके साथ ही  कोविड से मौत पर दस लाख रुपये एवं आश्रितों को सस्ते गल्ले की दुकान मिलेगी।  उन्होंने विभाग को इस प्रस्ताव को  तत्काल तैयार कर मंत्रिमंडल की बैठक में लाने के निर्देश दिए हैं ।

सभी गोदामों पर राशन विक्रेताओं को तोल कर खाद्यान्न दिया जाएगा

इसके अलावा यह भी निर्णय लिया गया कि सभी गोदामों पर राशन विक्रेताओं को तोल कर खाद्यान्न दिया जाएगा ।  इसके लिए सभी गोदाम में इलेक्ट्रॉनिक कांटे लगाए जाएंगे। बेस गोदामों पर भी बड़े कांटे लगाए जाएंगे। राशन विक्रेताओं को परिवहन मद में भुगतान के लिए केंद्र सरकार से बजट प्राप्त किया जाएगा।

कई दशक बाद प्रदेश सरकार लाभांश की दर में कर रही संशोधन

बैठक में उन्होंने यह भी कहा कि विक्रेताओं को ज्यादा मुनाफा नहीं मिलने से सस्ते गल्ले की दुकानों में चोरी होती है । आगे उन्होंने कहा कि तभी वह इधर -उधर झांकते हैं। इस कारण हमने उनका लाभांश बढ़ा दिया।कई दशक बाद प्रदेश सरकार लाभांश की दर में संशोधन करने जा रही है, जबकि प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश में  सस्ता गल्ला विक्रेताओं को खाद्यान्न पर लाभांश की दर बहुत समय पहले से चली आ रही है।