December 8, 2021

उत्तराखंड: मुख्यमंत्री ने पर्यटन से सम्बन्धित योजनाओं के क्रियान्वयन के साथ ही तीन माह की योजना का प्रस्ताव तैयार करने के दिए निर्देश

 1,784 total views,  2 views today

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में पर्यटन विभाग की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को पर्यटन से सम्बन्धित योजनाओं के क्रियान्वयन के साथ ही तीन माह की योजना का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।

पर्यटक स्थलों के विकास के साथ ही पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाए

उन्होंने कहा कि राज्य में नये पर्यटक स्थलों के विकास के साथ ही पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाए तथा पर्यटकों की सुख सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जाए। गेस्ट हाउस के साथ वेलनेस सेन्टर जैसी सुविधाएँ उपलब्ध कराई जाए, ताकि अधिक से अधिक पर्यटक इनसे जुड़ें।

सी प्लेन योजना को शीघ्र धरातल पर उतारा जाए

मुख्यमंत्री श्री धामी ने कहा कि साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये काली एवं शारदा आदि नदियों में भी राफ्टिंग और टिहरी झील में सी प्लेन योजना को शीघ्र धरातल पर उतारा जाए। मसूरी व नैनीताल की ट्रैफिक व्यवस्था का कारगर हल ढूँढा जाए।

पौराणिक महत्व के धार्मिक स्थलों एवं पुराने पर्यटन स्थलों का भी पर्यटन की दृष्टि से विकास किया जाए

उन्होंने कहा कि वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना के तहत दी जाने वाली सब्सिडी को बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार करने के साथ ही पौराणिक महत्व के धार्मिक स्थलों एवं पुराने पर्यटन स्थलों का भी पर्यटन की दृष्टि से विकास किया जाए।
मुख्यमंत्री श्री धामी ने देहरादून-मसूरी, ऋषिकेश-नीलकंठ आदि रोप-वे के साथ ही पाताल भुवनेश्वर तथा पूर्णागिरी रोप-वे निर्माण का भी प्रस्ताव तैयार करने को कहा। उन्होंने अल्मोड़ा के नीम करोली में पार्किंग की व्यवस्था पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में संचालित करने के निर्देश दिये हैं।