October 2, 2022

उत्तराखंड: क़्या कॉर्बेट नेशनल पार्क का नाम बदलकर रामगंगा नेशनल पार्क करने की तैयारी में है सरकार, जाने

 5,820 total views,  2 views today

उत्तराखंड से जुड़ी खास खबर सामने आई है। सरकार भारत का पहला राष्ट्रीय पार्क और विश्वविख्यात कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के नाम को बदलने की तैयारी में है। इस बात के संकेत केंद्रीय वन और पर्यावरण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे तीन अक्तूबर को कॉर्बेट पार्क पहुंचकर दे गए हैं।

क़्या इस नाम से जाना जाएगा पार्क-

जिस पर कहा जा रहा है कि सरकार जल्द विश्वविख्यात कॉर्बेट टाइगर रिजर्व का नाम बदलकर रामगंगा नेशनल पार्क करने की तैयारी में है। इस मामले में प्रदेश के वन मंत्री ने कार्बेट का नाम बदलने की बात से इंकार किया है।

जाने इसकी खासियत-

कॉर्बेट पार्क भारत का पहला राष्ट्रीय पार्क है, जो सन्1936 ई. में स्थापित हुआ, पहले इसका नाम हैली नेशनल पार्क था। 1957 में महान प्रकृतिवादी, प्रख्यात संरक्षणवादी स्वर्गीय जिम कॉर्बेट की याद में पार्क को कॉर्बेट नेशनल पार्क के रूप में परिवर्तित किया गया। इसकी दूरी नैनीताल से कालाढूंगी एवं रामनगर होते हुए 118 किलोमीटर है। कॉर्बेट राष्ट्रीय पार्क 521 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ, यह हिमालय की तलहटी में स्थित है । यह पार्क दो जिलों में फैला हुआ है, पार्क का एक प्रमुख हिस्सा 312.86 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल पौड़ी गढ़वाल जिले में और शेष 208.14 वर्ग किलोमीटर नैनीताल जिले में आता है। प्रशासनिक दृष्टि से पार्क कालागढ़ और रामनगर वन प्रभागों के अंतर्गत आता है ।

क़्या बोले मंत्री-

इस मामले में वन एवं पर्यावरण मंत्री डा हरक सिंह रावत का कहना है कि कार्बेट नेशनल पार्क का नाम बदलने को लेकर सरकार की कोई तैयारी नहीं है। वैसे भी जिम कार्बेट के नाम से इस पार्क की राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान है। ऐसे में नाम बदलने का कोई प्रश्न ही नहीं उठता।