December 1, 2021

उत्तराखंड: तीन जिलों में भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने किया रेड अलर्ट जारी

 2,684 total views,  2 views today

उत्तराखंड के कई इलाकों में कल रात से बारिश की शुरुवात हो चुकी है । मौसम विभाग के अनुसार आज (शुक्रवार) चंपावत पिथौरागढ़ और नैनीताल में भारी से भारी बारिश की संभावना हैं । जिसके चलते रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है ।

चेतावनी जारी की

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि इन जिलों में छोटी नदियों, नालों के समीप रहने वाले लोगों को सावधान रहने की हिदायत दी गयी  है। इतना ही नहीं मौसम विभाग के मुताबिक मौसम के बदले मिजाज के चलते राज्य के मैदानी इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के चलने की भी संभावना जताई गई है। वहीं पश्चिमी विक्षोभ के चलते उत्तराखंड के ज्यादातर हिस्सों में अगले दो तीन दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है ।

इन क्षेत्रों में हो सकती तेज़ बारिश

मौसम विभाग के अनुसार अन्य क्षेत्रों में भी बारिश होने की संभावना हैं । जिसमें अल्मोड़ा, उधम सिंह नगर, चमोली, बागेश्वर और  देहरादून में भी तेज़ बारिश और गरज के साथ आकाशीय बिजली पड़ने  की संभावना बताई गयी  हैं  ।

मानसून सामान्य हो जाएगा

बीते रविवार से मानसून ने अपनी दस्तक दे दी थी जिसके बाद कुमाऊँ में झमाझम बारिश देखने को मिल रही है । जबकि गढ़वाल के इलाकों में मानसून सक्रियता बहुत कम देखी गयी । आने वाले दिनों में प्रदेशभर में मानसून सामान्य हो जाएगा ।