August 16, 2022

उत्तराखंड: बुजुर्ग व्यक्ति से 30 लाख की ठगी करने वालें गिरफ्तार

 1,704 total views,  4 views today

देहरादून: इंश्योरेंस पालिसी पूरी होने पर ज्यादा बोनस देने का झांसा देकर बुजुर्ग से 30 लाख रुपये की ठगी करने वाले दो साइबर ठगों को उत्तराखंड की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने सोमवार को दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया।

यह था मामला

आरोपितों से घटना में इस्तेमाल किए गए 11 मोबाइल फोन, एक सिम कार्ड, दो आधार कार्ड, तीन एटीएम कार्ड, स्वैप मशीन और तीन डायरी (जिसमें जनता से की गई ठगी का विवरण है) बरामद किए हैं। एसटीएफ के एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि
12 जुलाई 2021 को रायपुर निवासी हरि सिंह रावत ने शिकायत दर्ज करवाई थी कि 20 फरवरी 2019 को उन्हें एक अज्ञात व्यक्ति ने फोन कर इंश्यारेंस पालिसी पूरी होने पर 70 लाख रुपये बोनस के रूप
में देने का झांसा दिया। कहा कि इसके लिए अलग-अलग शुल्क के रूप में 30 लाख रुपये जमा करने होंगे। इस पर बुजुर्ग ने आरोपित के दिए बैंक खातों में रकम जमा कर दी, लेकिन उन्हें बोनस नहीं मिला।

गिरफ्तार किया गया

पुलिस ने धोखाधड़ी के लिए इस्तेमाल मोबाइल नंबर, ई-मेल आइडी, ई-वालेट और बैंक खातों को जांच की तो पता चला कि धनराशि दिल्ली एनसीआर व उत्तर प्रदेश के बैंक खातों में जमा कराई है। मोबाइल नंबर भी इन्हीं राज्यों के निवासियों के नाम पंजीकृत हैं। बैंक व टेलीकाम कंपनियों से दस्तावेज जुटाने के बाद पुलिस टीम की दिल्ली एनसीआर व उत्तर प्रदेश भेजा गया। पुलिस ने सोमवार को आरोपित मनोज कुमार निवासी भागीरथी विहार उत्तरी पूर्वी दिल्ली व विजेंद्र कुमार निवासी बुलंदशहर उत्तर प्रदेश को भगीरथी पुरम दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया। एसएसपी ने बताया कि ठगों ने देश के अन्य कई व्यक्तियों के साथ भी धोखाधड़ी की है। इस संबंध में अन्य राज्यों की पुलिस से भी संपर्क किया जा रहा है।