June 26, 2022

परीक्षा विभाग ने जारी की उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय (यूओयू) सत्र 2020-21 की वार्षिक परीक्षाएँ शुरू करने की तिथि

 4,425 total views,  3 views today

बीते कुछ समय से रुकी हुई परीक्षाएं, विद्यार्थियों के भविष्य और कैरियर के लिए प्रश्नचिन्ह बनी हुई थी। इसी बीच असमंजस की स्थिति को विराम देते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय (यूओयू) सत्र 2020-21 की वार्षिक परिक्षाएं आठ सितंबर से करवाने का निर्णय लिया है। इसके तहत राज्य में 40 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जहाँ पर तय समयसारणी के अनुसार परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

परीक्षाएं 8 से 29 सितंबर तक चलेंगी

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. ओपीएस नेगी ने परीक्षा की तैयारियों के सन्दर्भ में गुरुवार को परीक्षा विभाग की बैठक ली। इसके बाद विभाग वार्षिक परीक्षा की समय सारणी जारी की। सूत्रों के मुताबिक परीक्षाएं 8 से 29 सितंबर तक चलेंगी।

परीक्षाएं ओएमआर शीट पर कराई जाएंगी

परीक्षा की तय तिथि से एक सप्ताह पूर्व परीक्षार्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रो. पीडी पंत ने बताया कि परीक्षाएं ओएमआर शीट पर कराई जाएंगी। जिसमें पीजी डिप्लोमा, स्नातक-स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के अंतिम सेमेस्टर व अंतिम वर्ष के परीक्षार्थी ही भाग ले सकेंगे। स्नातक स्तर पर प्रत्येक विषयों के दो -दो प्रश्नपत्रों की परीक्षाएं एक साथ कराई जाएंगी जिसमें प्रत्येक प्रश्नपत्र 2 घंटे के समय का होगा। इसके अतिरिक्त परीक्षार्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट से भी समय सारणी प्राप्त कर सकते हैं।