February 8, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

उत्तराखंड: मुख्यमंत्री ने कृषि एवं उद्यान आदि विभागों की समीक्षा करते हुए स्वरोजगार से जोड़ने की कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए

 2,292 total views,  2 views today

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी मंगलवार को
सचिवालय में कृषि एवं उद्यान आदि विभागों की समीक्षा करते हुए कहा कि कृषि एवं औद्यानिकी के क्षेत्र की योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन से स्वरोजगार को बढ़ावा देने एवं पलायन रोकने में मदद मिल सकती है।

प्रोसेसिंग यूनिटों की स्थापना की जाए

उन्होंने कहा कि परम्परागत उत्पादों के साथ ही फल एवं सब्जी उत्पादन पर विशेष ध्यान देने के लिए प्रोसेसिंग यूनिटों की स्थापना की जाए तथा उत्पादों की मार्केटिंग के लिए मार्केटिंग कम्पनी बनाए जाने की कार्य योजना अविलम्ब तैयार की जाए।

हार्टिटूरिज्म को बढ़ावा देने पर भी बल दिया

उन्होंने परम्परागत कृषि विकास योजना तथा इसके अधीन लघु कृषक समूह प्रमाणीकरण के कलस्टर तैयार करने में तेजी लाए जाने हेतु भारत सरकार से पुनः अनुरोध करने और चार जनपदों में मधु ग्राम योजना का प्रस्ताव तैयार करने तथा हार्टिटूरिज्म को बढ़ावा देने पर भी बल दिया।

स्वरोजगार से जोड़ने की कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए

उन्होंने किसानों को गुणवत्ता युक्त बीज एवं खाद आसानी से उपलब्ध कराने के साथ ही मौसमानुकूल नर्सरी विकसित करने के निर्देश दिए। उन्होंने एरोमा पार्क के विकास में तेजी लाने, जड़ी-बूटी एवं हर्बल उत्पादन को भी स्वरोजगार से जोड़ने की कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए।