June 30, 2022

उत्तराखंड: सुंदरढुंगा ग्लेशियर में लापता गाइड खिलाफ सिंह का सर्च अभियान बंद, कपकोट लौटी एसडीआरएफ की टीम

 2,902 total views,  2 views today

सुंदरढूंगा ग्लेशियर में लापता गाइड खिलाफ सिंह को सभी संभावित क्षेत्रों में खोजने के प्रयास किए जा चुके हैं लेकिन यह प्रयास विफल रहे। लापता गाइड का कहीं कोई सुराग सर्च टीम के हाथ नहीं लगा। जिसके बाद सर्च अभियान को प्रशासन ने बंद कर दिया है। ग्लेशियर में खोजबीन के लिए गया एसडीआरएफ के सदस्यों का दल कपकोट लौट आया है। गाइड का पता नहीं लगने से नाराज परिजनों ने कपकोट थाने में गुमशुदगी दर्ज कराकर जल्द खोजबीन करने की मांग की है।

यह है पूरा मामला

आपको बता दें कि 12 अक्तूबर को दस सदस्यीय समूह सुंदरढुंगा ग्लेशियर को निकला था। इस समूह में पांच बंगाली ट्रैकर और पांच स्थानीय गाइड शामिल थे। यह सभी भारी बर्फबारी के कारण ग्लेशियर में फंस गए थे। जिसके बाद चार स्थानीय ट्रैकर सकुशल अपने घर लौट आए। और एसडीआरएफ की सर्च टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद पांच बंगाली ट्रैकरों के शव ग्लेशियर से बरामद किए। लेकिन स्थानीय गाइड खिलाफ सिंह का कोई सुराग सर्च टीम के हाथ नहीं लगा है।

ग्लेशियर में बर्फबारी के कारण बंद सर्च अभियान

एसडीआरएफ की टीम ने सुंदरढूंगा ग्लेशियर में सभी संभावित स्थानों पर खोजबीन की लेकिन गाइड का पता नहीं चल सका। जिसके बाद ग्लेशियर में बर्फबारी तेज होने के कारण आगे खोजबीन जारी रखना संभव नहीं था। इसलिए सर्च अभियान को बंद कर दिया गया है। ग्लेशियर में गए स्थानीय ग्रामीण के साथ एसडीआरएफ के तीन जवान लौट आए हैं। इस पर गाइड के परिजन और ग्रामीणों ने रोष व्यक्त किया। लापता गाइड खिलाफ सिंह के भाई आनंद ने कपकोट थाने में गुमशुदगी दर्ज कराकर उसका पता लगाने की मांग की है। जानकारी के अनुसार पुलिस ग्लेशियर में गए चारों पोर्टरों से पूछताछ करेगी। उसके बाद सर्च अभियान शुुरू किया जाएगा।