August 16, 2022

अल्मोड़ा जीबी पंत राष्ट्रीय पर्यावरण संस्थान में आज़ादी के अमृत महोत्सव और राष्ट्रीय पर्वत दिवस सप्ताह के तहत प्रदर्शनी का हुआ आयोजन…उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़(13 दिसंबर)

Ten

 3,440 total views,  2 views today

◆ आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मंगलवार को काशीपुर में जनसभा को संबोधित करेंगे।

◆ मंगलौर में क्षेत्र में चल रहे नशीली दवाओं की अवैध बिक्री पर रोक लगाने के लिए औषधि नियंत्रण विभाग ने छापेमारी की। एक आरोपी को हिरासत में लिया गया।

◆ हाईकोर्ट ने हरिद्वार कुंभ मेले के कोरोना टेस्टिंग फर्जीवाड़े में आरोपी मैक्स कॉरपोरेट सर्विसेज के सर्विस पार्टनर शरत पंत और मलिका पंत के जमानत प्रार्थना पत्र पर सोमवार को सुनवाई की। मामले को सुनने के बाद न्यायमूर्ति आरसी खुल्बे की एकलपीठ ने सरकार से 24 दिसंबर तक जवाब पेश करने को कहा है।

◆ नेपाल से बड़ी मात्रा में चरस लाकर मैदानी क्षेत्र में खपाने की साजिश को पुलिस और एसओजी ने नाकाम कर दिया। पुलिस टीम ने दो आरोपियों के पास से करीब एक किलो चरस बरामद की है।

◆ चमोली जिलाधिकारी हिमांशु खुराना की अध्यक्षता में आज सड़क सुरक्षा समिति की त्रैमासिक बैठक हुई। जिसमें सुरक्षित यातायात एवं सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के पुख्ता इंतेजाम सुनिश्चित करने और लोगों को सड़क दुर्घटनाओं के प्रति जागरूक करने पर जोर दिया गया।

◆ राज्य सरकार ने वर्ष 2021-22 हेतु माल्टा एवं पहाडी नीबू (गलगल) फलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित कर दिया है। ’’सी’’ ग्रेड माल्टा एवं पहाडी नीबू (गलगल) सी ग्रेड फलों के लिए क्रमशः आठ रूपये एवं पांच रूपये प्रति किलोग्राम घोषित किया है।

◆ अल्मोड़ा स्थित जीबी पंत राष्ट्रीय पर्यावरण संस्थान की ओर से आज़ादी के अमृत महोत्सव और राष्ट्रीय पर्वत दिवस सप्ताह के तहत प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। इस प्रदर्शनी में उच्च हिमालयी क्षेत्रों में उगने वाली जड़ी बूटियों समेत विभिन्न उत्पादों के स्टॉल लगाए गए हैं।

◆ नेता प्रतिपक्ष व कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने कहा कि सदन में सरकार पूरी तरह से बेनकाब हो चुकी है। रोजगार पर सदन में झूठे आंकड़े पेश करने वाली भाजपा सरकार को सार्वजनिक रूप से जनता से माफी मांगनी चाहिए।

◆ पतंजलि की दवा कोरोनिल को विश्व प्रसिद्ध रिसर्च जर्नल के मुख्य पृष्ठ (कवर पेज) पर जगह मिली । इस अनुसंधान को जर्मन जर्नल में मिलना पतंजलि के लिए बड़ी उपलब्धि है।

◆ प्रदेश में गंगा स्वच्छता की मुहिम नमामि गंगे से अब डिग्री कालेजों के छात्र-छात्राएं भी जुड़ेंगे। गंगा व सहायक नदियों के किनारे के डिग्री कालेजों के छात्र-छात्राओं की टीम गठित कर नमामि गंगे के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

◆ उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण को स्थायी राजधानी का दर्जा देने की मांग को लेकर ‘एक राज्य एक राजधानी’ के समर्थकों ने प्रवीन सिंह काशी की अगुवाई में सोमवार को देहरादून में अनिश्चितकालीन धरना शुरू किया।