November 29, 2021

उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ ( 14 सितंबर,भाद्रपद, शुक्ल अष्टमी, वि.सं. 2078)

 3,854 total views,  2 views today

◆ राजकीय मेडिकल कालेजों में टेक्नीशियन की भर्ती के लिए आवेदन तिथि एक माह बढ़ा दी गई है। अभ्यर्थी अब 15 अक्टूबर शाम पांच बजे तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

◆ रुड़की: सेना में भर्ती कराने के नाम पर एक ग्रामीण से महिला और दो लोगों ने लाखों रुपये की ठगी करी।

◆ नैनीताल: मंदिर में पशु बलि पूरी तरह से प्रतिबंधित होने के बावजूद बुधवार सुबह कई लोग मंदिर में बलि देने के लिए बकरे लेकर आए। हालांकि पुलिस प्रशासन की ओर से पुख्ता इंतजाम किए गए थे। जिस कारण बलि देने आए लोगों को वापस लौटाया गया।

◆ राजधानी देहरादून में लम्बे समय से प्रैक्टिस कर रहे चार प्राइवेट आयुर्वेद डॉक्टरों की डिग्री फर्जी पाई गई ।

◆ पौड़ी: बेरोजगार युवाओ को स्वरोजगार से जोड़ने हेतु जनपद के विकास खण्ड परिसर जयहरीखाल में आज मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना शिविर आयोजन किया गया। शिविर में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत ब्लॉक की 15 स्वयं सहायता समूह ने नकद ऋण सीमा के अंतर्गत 22 लाख की धनराशि के लिए आवेदन किया।

◆ प्रदेश में राज्य मौसम केन्द्र ने मौसम को लेकर विभाग ने चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग की तरफ से राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश की सम्भावना जताई गई है। इसके अलावा कई क्षेत्रों में अतिवृष्टि के भी आसार है। पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश से लोगों का जीवन प्रभावित हो रहा है।

◆ परिवहन और समाज कल्याण मंत्री यशपाल आर्य ने नैनीताल के ज्योलीकोट क्षेत्र में करीब 3 करोड़ रुपए की 23 योजनाओं और भीमताल के खूपी क्षेत्र में लगभग डेढ़ करोड़ रुपए की लागत की कुल 28 योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

◆ नैनीताल में मां नंदा देवी के मेले का आगज हो गया है। परंपरानुसार आज कदली के वृक्ष यानि केले के पेड़ से मां नंदा सुनंदा की मुर्ति का निमार्ण किया गया जिसके बाद कल सुबह ब्रम्हमुहूर्त में मां की इन मुर्तियों को विधि विधान के बाद भक्तों के दर्शनो के लिए खोल दिया जाएगा।

◆ अल्मोड़ा में नंदाष्टमी के अवसर पर मां नंदा सुनंदा की कदली वृक्ष से भव्य व आकर्षक प्रतिमा बनाई गई हैं। मां की इन प्रतिमाओं के दर्शनों के लिए मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। वहीं इस दौरान कोविड नियमों के अनुसार ही भक्तों को दर्शन करने की अनुमति दी जा रही है।

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में ऊर्जा एवं वैकल्पिक ऊर्जा विभाग की समीक्षा की। उन्होंने ऊर्जा निगमों में कार्यों की गुणवत्ता और सुधारों के प्रति ध्यान देने के साथ ही योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाये जाने के लिये सामूहिक जिम्मेदारी के साथ कार्य करने के निर्देश दिये।