December 7, 2021

भारी बारिश-तूफान के चलते उत्तराखंड में रेड अलर्ट…… उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (17 अक्टूबर)

 2,938 total views,  2 views today

◆ चतुर्थ केदार भगवान रुद्रनाथ के कपाट आज पूजा-अर्चना के बाद विधि-विधान से आज बंद कर दिए गए।

◆ मौसम विभाग द्वारा जारी भारी वर्षा, आकाशीय बिजली और तेज रफ्तार झक्कड चलने की चेतावनी को देखते हुए चमोली जिले में 18 और 19 अक्टूबर को होने वाली होमगार्ड स्वयं सेवकों की शारीरिक भर्ती परीक्षा स्थगित कर दी गई है।

◆ भारत-चीन बॉर्डर को जोड़ने वाला एकमात्र पैदल मार्ग बंद हो गया है। इससे भारत का चीन सीमा से संपर्क कट गया है।

◆ राज्य भर में तैनात तहसीलदार मूल निवास की बजाए स्थाई निवास प्रमाण पत्र को अधिक तवज्जो दे रहे हैं। इस वजह से प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आवेदन करने वाले राज्य के लाखों छात्रों के सामने परेशानी खड़ी हो रही है।

◆ जागेश्वर विधायक गोविंद सिंह कुंजवाल ने कहा कि अगले 15 दिनों में 6 भाजपा के विधायक कांग्रेस पार्टी में शामिल होंगे। पूरे प्रदेश में कांग्रेस की लहर है और बहुमत से सरकार बनेगी।

◆ राज्य, पूरी तरह से पात्र लाभार्थियों को कोविड-19 टीकाकरण की प्रथम डोज लगाये जाने वाला राज्य बन गया है। आज देहरादून में आयोजित प्रेस वार्ता में ये जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि समय से पहले ही इस लक्ष्य को पूरा कर लिया गया है।

◆ उत्तराखंड मत्स्य विभाग व पर्यटन विकास के तत्वावधान में पौड़ी के बागी गांव (व्यासघाट) में तीन दिवसीय एंग्लिंग प्रतियोगिता का शुभारंभ किया गया। इस दौरान प्रतियोगिता में जनपद स्तरीय अधिकारियों, एंगलरों, स्कूली बच्चों, स्थानीय लोग सहित 250 लोगों ने कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

◆ चंपावत के बाराकोट में हर वर्ष मनाया जाने वाला लड़ी धुरा महोत्सव इस बार क्षेत्र के 12 स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की याद में अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। कोविड-19 नियम का पालन करते हुए निबंध, चित्रकला, क्विज, दौड़ और वॉलीबॉल जैसी प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं।

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी दो दिवसीय अयोध्या दौरे से वापस लौट आए हैं। अयोध्या में उन्होंने राम जन्मभूमि का दौरा किया मंदिर निर्माण कार्य की प्रगति का भी निरीक्षण किया। उन्होंने जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास जी से मिलकर उनका आशीर्वाद लिया।

◆ मुख्यमंत्री ने जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर कश्मीर में आतंकियों से लोहा लेते हुए शहीद हुए सूबेदार अजय सिंह और नायक हरेंद्र सिंह के पार्थिव देह पर पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। मुख्यमंत्री ने उनकी शहादत को नमन करते हुए कहा कि राज्य सरकार शहीदों के परिजनों के साथ हर समय खड़ी है।

◆ जम्मू के पूंछ जिले में आतंकियों से हुई मुठभेड के दौरान सर्वोच्च बलिदान देने वाले चमोली के सांकरी गांव निवासी सैनिक योगंबर सिंह का आज पूरे सैन्य सम्मान के साथ उनके पैतृक घाट पर अंतिम संस्कार किया गया। शहीद की अंतिम विदाई में सैकड़ों लोगों ने शामिल होकर उन्हें श्रृद्वांजलि दी।