July 5, 2022

बर्फ की चादर से ढका श्री हेमकुंड साहिब… उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (23 अक्टूबर)

 3,655 total views,  2 views today

◆ आज ओल्ड मसूरी रोड स्थित सी.एस.आई. में द उत्तराखण्ड सिविल सर्विस आफिसर्स वाइव्स एसोसिएशन द्वारा संचालित गैर लाभकारी संस्था संजीवनी द्वारा मुख्यमंत्री राहत कोष में ₹ 51 हजार की सहायता राशि भेंट की गयी।

◆ देहरादून के नामी प्राइवेट अस्पतालों में काम कर चुके एमडी गेस्ट्रो सहित दो प्राइवेट डॉक्टरों की डिग्री फर्जी निकली।

◆ ऋषिकेश के स्वर्गाश्रम स्थित एक अस्पताल में कार्यरत कर्मचारियों को बिना कारण बताए नौकरी से निकालने पर निष्कासित कर्मचारी बहाली और 1 साल का बकाया वेतन देने की मांग को लेकर पानी की टंकी पर चढ़े रहे।

◆ मुख्यमंत्री ने अल्मोड़ा जनपद में आपदा प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण किया और आपदा प्रभावितों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने विगत दिनों आयी आपदा में मृतकों के परिजनों से मिलकर शोक संवेदना व्यक्त की।

◆ रोडवेज की बसों को डीजल के बजाय अब सीएनजी से चलाया जाएगा। इसके लिए रोडवेज बोर्ड ने मौजूदा बसों को सीएनजी में बदलने की अनुमति प्रदान कर दी है, इससे किराये में भी कमी आने की उम्मीद है।

◆ मुख्यमंत्री ने जनपद पिथौरागढ़ तहसील धारचूला में पंहुचकर आपदा से हुए नुकसान का जायजा लिया एवं आपदा प्रभावितों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनी। इस दौरान उन्होंने आपदा प्रभावितों को राहत राशि के चेक भी वितरित किए।

◆ आज़ादी के अमृत महोत्सव के तहत नेहरू युवा केंद्र संगठन ने एक अक्टूबर से स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की थी। युवाओं ने मात्र 23 दिन में ही 75 लाख किलोग्राम से अधिक प्लास्टिक कूड़ा एकत्र किया। जिसमें प्रदेश में अबतक 80 हज़ार किलोग्राम से अधिक प्लास्टिक कूड़ा एकत्रित किया गया।

◆ बागेश्वर: पिंडर घाटी के द्वाली में फंसे 42 पर्यटकों को रेस्क्यू कर लिया गया है। ज़िला प्रशासन ने रेस्क्यू अभियान चलाकर हेलीकाप्टर से द्वाली में फंसे पर्यटकों को सुरक्षित बचा लिया। ज़िलाधिकारी विनीत कुमार ने बताया कि कफनी ग्लेशियर की ओर गए करीब 25 लोग भी सुरक्षित हैं।

◆ प्रदेश में आयी आपदा से हुए नुकसान का आंकलन किया जा रहा है। कुमाऊं कमिश्नर सुशील कुमार ने बताया कि कुमाऊं मंडल में आपदा से 61 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है जबकि 4 लापता हैं। उन्होंने बताया कि विभिन्न घटनाओं में घायल हुए लोगों का रेस्क्यू कर उपचार कराया जा रहा है।

◆ चमोली स्थित सिखों के पवित्र तीर्थ स्थल गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब में बीते दिनों हुई बारिश के बाद जबरदस्त बर्फबारी हो रही है l यहां 1 फीट से अधिक बर्फबारी हो चुकी है, जिसके बाद हेमकुंड साहिब पूरी तरह से बर्फ से लबालब हो चुका है l हेमकुंड साहिब के कपाट 10 अक्टूबर को बंद हुए थे।