December 7, 2021

उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (24 अगस्त,भाद्रपद, कृष्ण द्वितीया, वि.सं. 2078)

 3,824 total views,  2 views today

◆उत्तराखंड वनाधिकार आंदोलनकारियों ने उत्तराखंड की सभी जातियों को ओबीसी में रखने की माँग की ,साथ ही उन्होंने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। पूर्व सीएम हरीश रावत भी समर्थन देने पहुंचे और धरने में शामिल हुए।

◆ उच्च हिमालयी क्षेत्रों में हिमपात, मुनस्यारी के साथ उससे सटे क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। जिले में सभी नदियां उफान पर हैं।

आज डीजीपी अशोक कुमार ने प्रदेश की यातायात व्यवस्था के सम्बन्ध में वीडियो कान्फ्रेसिंग कर संबंधितों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यातायात प्रबन्धन के दो उद्देश्य हैं- सड़क सुरक्षा और सुगम यातायात। साथ ही सड़क दुर्घटनाओं एवं दुर्घटनाओं से होने वाली जनहानि को रोकना।

◆ मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. सन्धु ने सचिवालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिलाधिकारियों एवं आयुक्तों के साथ बैठक की, जिसमें विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन में आ रही परेशानियों एवं उनके निस्तारण के साथ ही आमजन को सहूलियत दिए जाने संबंधित विषयों पर चर्चा की गई।

◆ फल फूलों से सांकेतिक रूप से खेली गई चंपावत जिले के मां बाराही धाम देवीधुरा में विश्व प्रसिद्ध बग्वाल।

◆ चमोली में भारत-चीन सीमा को जोड़ने वाला जोशीमठ-मलारी नीती बार्डर का हाईवे बीते 11 दिनों से मार्ग अवरुद्ध होने के कारण बंद पड़ा है। जिसके बाद प्रशासन लगातार नीती घाटी में फंसे लोगों को हैली और वैकल्पिक मार्ग से रेस्क्यू कर रहा है। अब तक प्रशासन 300 लोगों को रेसक्यू कर चुका है।

◆ अल्मोड़ा जिले में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत विभिन्न गांवों में सड़क बनाई जा रही है। जनपद में इस वर्ष 533 किलोमीटर सड़क के निर्माण का लक्ष्य रखा गया है।

◆ राज्य के सरकारी अस्पतालों में जेनेरिक दवाईयों की जगह ब्रांडेड दवाईयां लिखने वाले चिकित्सकों को कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। स्वास्थ्य महानिदेशक तृप्ति बहुगुणा ने सभी चिकित्सा अधिकारियों को इस संबंध मे पत्र लिखकर आदेश का पालन सुनिश्चित कराने को कहा है।

◆ राज्य विधानसभा के मानसून सत्र के दूसरे दिन सदन के भीतर पक्ष और विपक्ष के बीच जमकर सवाल जवाब हुए है। इस बीच सदन के पटल पर 7 विधेयक भी रखे गये। प्रश्नकाल के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सरकार की ओर से 5370 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश किया।

◆ चम्पावत: स्वाला के पास भूस्खलन से राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 9 आज दूसरे दिन भी बन्द है। जिसे खोलने के लिए एनएच द्वारा लगातार प्रयास किये जा रहे है।