August 11, 2022

उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (29 सितंबर)

 2,914 total views,  6 views today

◆ उत्तराखंड में एक अक्टूबर से सभी सरकारी स्कूल शीतकालीन व्यवस्था के तहत सुबह 9.30 बजे से खुलेंगे।

◆ उत्तराखंड पुलिस के इतिहास में पहली बार है कि पर्वतारोहण अभियान की कमान महिला इंस्पेक्टर अनिता गैरोला ने संभाली, एसडीआरएफ के 11 सदस्यीय टीम ने बुधवार को 21889 फिट ऊंचाई वाली माउंट गंगोत्री – I पीक पर सफलता पूर्वक चढ़ाई पूरी कर ली है।

◆ बदरीनाथ धाम में आज सायं 4.00 बजे तक 900 श्रद्वालुओं ने दर्शन किए। अभी तक बदरीनाथ धाम में कुल 9590 और हेमकुंड साहिब में 2709 तीर्थ यात्री दर्शन कर चुके है। बदरीनाथ आने वाले श्रद्वालुओं के स्वास्थ्य जांच के लिए जिले के प्रवेश द्वार गौचर, महलचैरी,आदि स्थानों पर व्यवस्था की गई है।

◆ पौड़ी: ‘आजादी का अमृत महोत्सव‘ के तहत आज खेल विभाग तथा युवा कल्याण विभाग के तत्वाधान में कंडोलिया पार्क से घुड़दौड़ी तक साइकिल रैली का जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदण्डे व स्थानीय विधायक मुकेश सिंह कोली ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

◆ उत्तरकाशी ज़िले में कल से कोविड वैक्सीनेशन महा अभियान के तीसरे चरण की तैयारियां पूरी कर ली गई है। अबतक ज़िले में 18 वर्ष से ऊपर के 98 दशमलव 11 प्रतिशत लोगों को कोविड टीके की पहली डोज़ और 54 प्रतिशत लोगों को दूसरी डोज़ का टीका लगाया जा चुका है।

◆ ऊधम सिंह नगर के सितारगंज में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 250 यूनिट का ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो गया है। डीएम रंजना राजगुरु और क्षेत्रीय विधायक सौरभ बहुगुणा ने आज इस प्लांट का विधिवत लोकार्पण किया। इस मौके पर स्वास्थ्य केंद्र को मिली एंबुलेंस को भी डीएम ने हरी झंडी दिखाई।

◆ उत्तराखंड पर्यटन विभाग की भागीदारी के साथ आज मुंबई में तीन दिवसीय इंटरनेशनल ट्रेवल एंड टूरिज्म फेयर शुरू हुआ। इस फेयर में राज्य के होटल, यात्रा और उद्यम से जुड़े व्यवसायियों ने स्टॉल लगाए हैं। उत्तराखंड के अलावा इसमें केरल, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान समेत कई राज्य शामिल हुए हैं।

◆ आबू धाबी में आयोजित पांचवीं एशियन जु-जित्सु चौंपियनशिप में पदक जीतने वाले उत्तराखंड के खिलाड़ियों को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज अपने सरकारी आवास में सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि खिलाड़ियों ने पदक तालिका में स्थान पाकर पूरे प्रदेश को गौरवान्वित किया।

◆ उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण ने केदारनाथ धाम के लिए हेलीसेवा की बुकिंग शुरु कर दी है। एक अक्तूबर से धाम के लिए हेली सेवा शुरू होंगी।

◆ नवरात्रि के पहले या दूसरे दिन उत्तराखंड के दौरे पर आ सकते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।