November 30, 2022

उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (30 अगस्त,भाद्रपद, कृष्ण अष्टमी, वि.सं. 2078)

 9,096 total views,  2 views today

◆ पिथौरागढ़ जिले में बड़ालू गांव की निकिता चंद ने एशियन जूनियर बॉक्सिंग प्रतियोगिता में जीता गोल्ड मेडल।

◆ आप नेता और सीएम पद के प्रत्याशी कर्नल अजय कोठियाल ने कहा कि कैग रिपोर्ट ने राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं की पोल खोल कर रख दी है। उत्तराखंड हिमालय राज्यों में स्वास्थ्य के नाम पर सबसे कम बजट खर्च करने वाला राज्य निकला।

◆ वन विभाग में वन दरोगा के बाद अब फॉरेस्ट गॉर्ड भर्ती में भी रोस्टर को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। बेरोजगारों ने फॉरेस्टगार्ड भर्ती में 894 पदों के मुकाबले सामान्य पुरुषों के लिए महज 71 पद शेष रहने पर आपत्ति दर्ज की है।

◆ एम्स ऋषिकेश ने कोविड-19 महामारी के दौरान गंभीर रूप से बीमार रोगियों की उचित देखभाल के लिए अपनी आइसीयू सेवाओं का विस्तारीकरण कर अस्पताल में 200 से अधिक आइसीयू बेड तैयार किए ।

◆ अल्‍मोड़ा का नया कलेक्ट्रेट स्यालीधार के पास बनकर तैयार हो गया है और अब अधिकारियों सहित फरियादियों को 120 सीढ़ी चढ़ने से निजात मिल जाएगी।

◆टनकपुर-चम्पावत राष्ट्रीय राजमार्ग-9 बीते एक सप्ताह से बंद है। मार्ग खोलने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन बारिश के कारण मार्ग पर भूस्खलन क्षेत्र स्वांला में लगातार मलबा गिर रहा है। जिला अधिकारी विनीत तोमर ने नोडल एजेंसी को मार्ग खोलने के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रानी पोखरी के टूटे पुल का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को जल्द व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अगले पांच से 6 माह के भीतर यहां नया पुल बना लिया जाएगा। उसके लिए कैबिनेट में प्रस्ताव लाया जाएगा।

◆ श्रीकृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी आज प्रदेशभर में हर्षोल्‍लास के साथ मनाई जा रही है। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य, विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल ने प्रदेशवासियों को जन्माष्टमी की शुभकामनाएं दी हैं। इस अवसर पर सुबह से ही मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिली हैं।

◆ चमोली जिले में जोशीमठ तहसील के अन्तर्गत तमक के पास 17 दिनों से भारी भूस्खलन से अवरुद्ध नीती बार्डर हाईवे वाहनो की आवाजाही के लिए सुचारू कर दिया गया है। नीति बार्डर हाईवे खुलने से क्षेत्र के लोगों को बडी राहत मिली है।

◆ नशीले पदार्थों की तस्करी रोकने के लिए बागेश्वर जिले में पुलिस और एसओजी की संयुक्त टीम ने चेेकिंग अभियान चलाया है। इस बीच एक संदिग्ध व्यक्ति की चेकिंग करने पर उसके पास से एक किलो 480 ग्राम चरस बरामद हुई। आरोपित पर एनडीपीएस एक्ट की धाराओं पर मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया गया है।

◆ पिथौरागढ़ : धारचूला के ग्राम जुम्मा में बारिश के कारण भारी भूस्खलन हुआ है। प्राप्त जानकारी के अनुसार 03 लोगों के मृत्यु एवं 04 लोगों के लापता होने की सूचना है। प्रशासन एवं एसएसबी की टीम घटना स्थल पर राहत एवं बचाव कार्य में जुटी है।