July 1, 2022

प्रधानमंत्री ने देहरादून में सात परियोजनाओं का किया उद्घाटन …..उत्तराखंड टॉप टेन (4 दिसंबर)

Ten

 2,208 total views,  2 views today

◆ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देहरादून में आयोजित कार्यक्रम में सात परियोजनाओं का उद्घाटन किया और लगभग 18 हजार करोड़ रुपये की 11 अन्‍य परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इसमें दिल्ली-देहरादून आर्थिक गलियारा भी शामिल है जिसे करीब 8 हजार तीन सौ करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा।

◆ शनैश्चरी अमावस्या पर श्रद्धालुओं ने हरिद्वार में गंगा मैया में पुण्य एवं आस्था की डुबकी लगाई। स्नान कर श्रद्धालुओं ने गंगा का पूजा- अर्चना कर दुग्धाभिषेक किया।

◆ हरिद्वार: दिनदहाड़े बदमाशों ने आयुर्वेद डॉक्टर की आंखों में मिर्च पाउडर डालने के बाद बंधक बनाकर ढाई लाख रुपये की नकदी और सोने की चेन लूट ली।

◆ चमोली: नीति आयोग द्वारा सतत् विकास लक्ष्यों के स्थानीय स्तर पर नियोजन एवं क्रियान्वयन, डाटा इकोसिस्टम तथा अनुश्रवण विषय पर गोपेश्वर में एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में जनपद स्तरीय एवं ब्लाक स्तरीय अधिकारियों सहित स्वयं सेवी संस्थाओं के सदस्यों ने भाग लिया।

◆ उत्तराखंड में अब होम-स्टे लगभग हर गांव में पहुंच चुके हैं। लोग बहुत सफलता से यहां होम-स्टे चला रहे हैं। उत्तराखंड होम-स्टे बनाने में, सुविधाओं के विस्तार में पूरे देश को दिशा दिखा सकता है। इस तरह के परिवर्तन उत्तराखंड को आत्मनिर्भर बनाएंगे : प्रधानमंत्री

◆ ब्रिटेन के कामनवेल्थ स्कालरशिप कमीशन (सीएससी) के द्वारा साल 2021-22 के लिए भारत से आइएएस सविन बंसल का चयन हुआ है। बंसल अखिल भारतीय सेवा के उत्तराखण्ड कैडर के अधिकारी हैं। सविन उत्तराखंड कुमाऊं मंडल के अल्मोड़ा और नैनीताल जिले के डीएम रहे चुके हैं।

◆ उत्तरकाशी जिले में शनिवार को मंगशीर की बग्वाल को बडे धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर कंडार देवता मंदिर से रासौ तांदी नृत्य करते हुए सुंदर झांकियां निकाली गई।

◆ कांग्रेस के कार्यकर्ता सम्मेलन में शामिल होने बाजपुर आ रहे पूर्व मंत्री यशपाल आर्य की गाड़ी पर भीड़ ने हमला कर दिया। आर्य ने पुलिस को दी तहरीर में बताया है कि जानलेवा हमले में उनके बेटे समेत कई समर्थक चोटिल हुए हैं।

◆ पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने आरोप लगाए कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चुनावी जुमलों की बारिश कर गए हैं।

◆ आज मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने सचिवालय में सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग को रोकने हेतु गठित स्पेशल टास्क फोर्स के सम्बन्ध में बैठक की। बैठक के दौरान मुख्य सचिव ने कहा कि पर्यावरण के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक बहुत ही घातक है, इसके प्रयोग को रोकने के लिए विशेष प्रयास किए जाएं।