November 29, 2021

उत्तराखंड टॉप 10 ( ५ जून)

 4,873 total views,  2 views today

★ उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, आपदा विभाग द्वारा मौसम विभाग भारत सरकार के साथ सामंजस्य स्थापित कर के राज्य के सुरकंडा, टिहरी तथा लैंसडाउन, पौड़ी गढ़वाल मे डॉपलर रडार स्थापित कर रहा है।

★ वन मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा है कि उत्तराखंड में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की तर्ज पर पर्यावरण संरक्षण के लिए सकल पर्यावरण उत्पाद (जीईपी) सूचकांक से आंकलन किया जाएगा।

★ प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या पहुंची 333578… आज शाम 6:00 बजे तक प्रदेश में 619 और नये मामले सामने आये।

★ बागेश्वर में वृक्ष पुरुष किशन सिंह मलड़ा पिछले करीब 30 सालों से पर्यावरण संरक्षण के काम में जुटे हैं। उन्होंने एक लघु वाटिका और दो शांति वन विकसित किए हैं। साथ ही प्राकृतिक जलस्रोतों को पुनर्जीवित करने का भी काम किया है।

★ मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने अपने जीएमएस रोड स्थित आवास पर जामुन का पौधा रोपा।

★ ऋषिकेश के नेपाली फार्म में बन रहे टोल प्लाजा को लेकर विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल ने पत्रकारों से वार्ता की। उन्होंने बताया कि अब नेपाल फार्म में टोल प्लाजा नहीं बनेगा। विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि 24 मई को टोल प्लाजा बनने का मामला सामने आया था।

★ जिलों में अल्मोड़ा और बागेश्वर आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण के लिए सात-सात हजार डोजें पहुंच गई हैं।

★ नैनीताल; सरकार की खनन नीति से नाराज बेतालघाट के कोरड़ गांव के ग्रामीणों ने शुक्रवार से क्रमिक अनशन शुरू कर दिया है।

★ उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने शनिवार को कहा कि राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में तालाबों और अन्य जलाशयों का एक साल के अंदर पुनरुद्धार किया जाएगा।

★ नैनीताल में प्रशासन ,बलियानाला में बनी भूमिगत झील से पेयजल आपूर्ति करने की योजना बना रहा है। 

★ इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की उत्तराखंड इकाई ने आज कहा कि रामदेव के पतंजलि आयुर्वेद की कोरोनिल किट को उत्तराखंड सरकार की COVID-19 किट में शामिल करना “मिक्सोपैथी” है।