March 5, 2024

Khabribox

Aawaj Aap Ki

उत्तराखंड के पहले डिजिटल आंगनबाडी केन्द्र का हुआ उद्दघाटन….उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़(8 अक्टूबर)

◆ राज्यपाल श्री गुरमीत सिंह ने भारतीय वायु सेना के 89 वें स्थापना दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भारत की वायु सेना विश्व की सक्षम और शक्तिशाली सेना में से एक है।

◆ उत्तराखंड के भीमताल विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय विधायक राम सिंह कैरा भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। श्री कैरा को आज नई दिल्ली में भाजपा मुख्यालय में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, पार्टी नेता दुष्यंत गौतम और अन्य पदाधिकारियों की उपस्थिति में पार्टी की सदस्‍यता दिलायी गई।

◆ उत्तराखंड में निजी स्कूलों की तुलना में सरकारी और सहायताप्राप्त अशासकीय स्कूलों की संख्या तीन गुना ज्यादा है, सरकारी स्कूलों की इस संकटपूर्ण स्थिति पर मुख्य सचिव डा एसएस संधु ने चिंता जताते हुए शिक्षा महानिदेशक को जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।

◆ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उत्तराखंड दौरे के विरोध में आज शुक्रवार को गांधी पार्क में कांग्रेसियों ने ‘अफसोस दिवस’ के रूप में धरना दिया।

◆ ऋषिकेश, हरिद्वार और रुड़की के की क्षत्रों में कई लोगों की कुट्टु से बने पकवान खाने से बीमार पड़ने की खबर आई।

◆ राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह शुक्रवार को पहली बार हरिद्वार पहुंचे। उन्होंने शांतिकुंज में स्थापित 120 फीट ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज का लोकार्पण किया।

◆ लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खंड देहरादून कार्यालय के बाहर कर्मचारियों ने मांगों के समर्थन में नारेबाजी की, चेतावनी जारी की, जल्द मांगों का समाधान नहीं किया गया तो 26 अक्तूबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू होगी।

◆ बिनसर वन्यजीव अभयारण्य को पारिस्थितिकी संवेदी क्षेत्र (इको-सेंसिटिव जोन) घोषित किया गया।

◆ देहरादून के झाझरा गाँव में उत्तराखंड के पहले डिजिटल आंगनबाडी केन्द्र का शुक्रवार को राज्य की महिला एवं बाल कल्याण मंत्री रेखा आर्य ने शुभारंभ किया।

◆ केंद्रीय जलशक्ति राज्य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा है कि 2022 तक हर घर में नल से जल उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। ऋषिकेश के श्यामपुर में उन्होने जल जीवन मिशन के अंतर्गत करीब 9 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली श्यामपुर पेयजल योजना का शिलान्यास किया।

◆ केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज देहरादून में जॉली ग्रांट हवाई अड्डे के नए टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, नागर विमानन राज्यमंत्री डॉ. वी. के. सिंह,पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी मौजूद रहे।