August 14, 2022

उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (4 अगस्त, गुरुवार , श्रावण शुक्ल पक्ष, सप्तमी , वि. सं. 2079)

Ten

 10,378 total views,  7 views today

◆ अग्निपथ योजना के तहत थल सेना भर्ती के लिए प्रदेश से 1 लाख 8 हजार 9 सौ 6 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है। सेना भर्ती मुख्यालय लखनऊ के अनुसार सभी जिलों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 1 जुलाई से 3 अगस्त के बीच आमंत्रित किए गये थे। गढ़वाल मंडल के लिए कोटद्वार में 19 से 31 अगस्त, कुमाऊं मंडल के लिए रानीखेत में 20 से 31 अगस्त और पिथौरागढ़ व चंपावत के लिए 5 से 12 सिंतंबर के बीच भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा।

◆ राज्यपाल गुरमीत सिंह और मुख्यमंत्री धामी ने आज हरिद्वार स्थित योगपीठ में आयोजित जड़ी-बूटी दिवस कार्यक्रम में प्रतिभाग कर आज़ादी के अमृत महोत्सव के अंर्तगत जड़ी-बूटी व आयुर्वेद चिकित्सा पद्धती पर आधारित 75 पुस्तकों का विमोचन व 51 नई औषधियों का लोकार्पण किया।

◆ रक्षाबंधन के दिन उत्तराखंड परिवहन निगम की बसों में महिलाओं को निःशुल्क यात्रा की सुविधा प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर परिवहन सचिव अरविंद सिंह हियांकी ने इस संबंध में आदेश जारी किया है।

◆ बरसात के बाद शुरू होने वाली केदारनाथ यात्रा के लिए प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने जिला सभागार में यात्रा व्यवस्थाओं में लगे अधिकारियों को जरूरी व्यवस्थाओं को चाकचौबंद रखने के निर्देश दिए हैं।

◆ विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूडी भूषण ने दिल्ली में भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल एवं स्वच्छता विभाग में विशेष सचिव अरुण बरोका के साथ बैठक की। उन्होंने कोटद्वार में कण्वाश्रम को आईकॉनिक स्थान के रूप में विकसित किए जाने संबंधित विषय पर बातचीत की।

◆ मौसम विभाग ने एक बार फिर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। पूर्वानुमान के अनुसार पांच अगस्त को बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। जबकि, छह अगस्त को नैनीताल, बागेश्वर, पौड़ी और देहरादून जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

◆ उत्तराखंड के स्वास्थ्य मंत्री डॉ.धन सिंह रावत ने देश में मंकीपॉक्स के बढ़ते खतरों को लेकर स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को मंकीपॉक्स को लेकर सर्तकता बरतने के निर्देश दिए हैं।

◆ बीते 24 घंटे के भीतर प्रदेश में 310 नए संक्रमित मिले हैं। जबकि 334 मरीज ठीक हुए हैं।

◆ आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष में आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के आह्वान पर देहरादून में आप कार्यकर्ताओं ने 101 फीट लंबे तिरंगे के साथ तिरंगा यात्रा निकाली।

◆ भारत और अमरीका इस वर्ष अक्तूबर में उत्तराखंड के औली में एक पखवाड़े का सैन्य अभ्यास करेंगे। दोनों देशों का यह 18वां संयुक्त युद्धाभ्यास 14 से 31 अक्तूबर तक चलेगा। इसका उद्देश्य दोनों देशों की सेनाओं के बीच सहयोग और अंतर-संचालकता बढ़ाना है।