June 26, 2022

उत्तराखंड: केंद्र मंत्री रेखा आर्य ने कहा सरकार ने सभी राज्यों के लिए टीएचआर योजना में बदलाव करने का निर्णय किया

 4,241 total views,  2 views today

बाल विकास एवं मंत्री महिला सशक्तीकरण मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि केंद्र सरकार ने सभी राज्यों के लिए टेक होम राशन (टीएचआर) योजना में बदलाव करने का निर्णय किया है। आगे उन्होंने बताया कि सरकार प्रदेश में ऐसी व्यवस्था करने जा रही है, जिससे केंद्र के दिशा-निर्देशों का भी अनुपालन हो और स्वयं सहायता समूहों को भी फायदा होने की संभावना हो। इसके अलावा इसमें महिला समूहों की भागीदारी बढ़ाई जाने की बात भी कही है।

सरकार ने लाभार्थियों को विटामिन एवं मिनरल युक्त भोजन मुहैया कराने के निर्देश सभी प्रदेशो की सरकार को दिए

मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि प्रशासन को योजना से लाभान्वित हो रहे नौ लाख बच्चों, गर्भवती व धात्री महिलाओं के साथ ही 33 हजार महिला स्वयं सहायता समूहों की फ़िक्र भी है।
केंद्र सरकार पोषित टेक होम राशन योजना में केंद्र सरकार ने अब बदलाव करते हुए लाभार्थियों को विटामिन एवं मिनरल युक्त भोजन मुहैया कराने के निर्देश सभी प्रदेशो की सरकार को दिए हैं। योजना में अब तक लाभार्थियों को कच्चा राशन मुहैया करवाया जाता था। केंद्र ने यह भी प्रावधान किया है कि विटामिन और मिनरल युक्त आहार के वितरण से पहले उसकी गुणवत्ता की लैब में जांच भी कराई जाए, ताकि कुपोषण के खिलाफ लड़ाई को लड़ने में आसानी हो।

प्रशासन महिला स्वयं सहायता समूहों को लेकर गंभीर है

राज्य सरकार ने ई-निविदा आमंत्रित की है, जिसका महिला स्वयं सहायता समूह विरोध जता रहे हैं। प्रदेश में कुछ समूहों के जरिये अब तक योजना के तहत कच्चा राशन वितरित किया जा रहा था।महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि प्रशासन महिला स्वयं सहायता समूहों को लेकर गंभीर है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की यह योजना पोषणपरक है, रोजगारपरक नहीं। फिर भी महिला स्वयं सहायता समूहों को ध्यान में रख कर ये कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रयास किया जा रहा है कि पहले से भी अधिक संख्या में समूहों को इससे जोड़ा जाए, ताकि उन्हें रोजगार मिल सके और समूहों में असंतोष की भावना पैदा ना हो।