August 15, 2022

उत्तराखंड की बेटी स्नेह राणा ने डेब्यू टेस्ट मैच में रचा नया इतिहास

 3,385 total views,  2 views today

उत्तराखंड की बेटी स्नेह राणा ने ब्रिस्टल  के काउंटी ग्राउंड में खेले गए अपने टेस्ट डेब्यू मैच मे नया इतिहास रच दिया है । उन्होंने अपने पहले टेस्ट मैच मे एक पारी में चार विकेट और 50 से अधिक रन बनाने वाली इंडिया की पहली खिलाड़ी बन गयी हैं । और दुनिया की चौथी खिलाड़ी बन गयी है ।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की

इंग्लैड के खिलाफ 16 जून को शुरू हुए  मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया था  । पहली पारी में इंग्लैंड ने 9 विकेट के नुकसान पर 396 रन बनाए थे । पहली पारी में स्नेह राणा ने धमाकेदार गेंदबाजी करते हुए विशाल स्कोर की तरफ बढ़ रही इंग्लैंड की टीम को झटका पर झटका देते गयी और ऐसे करते- करते उन्होंने चार विकेट अपने नाम किए ।

ड्रा हुआ मैच

इंग्लैंड ने पहली पारी नौ विकेट पर 396 रन पर घोषित की थी । जवाब में भारतीय टीम पहली पारी में 231 रन पर सिमट कर रह गयी और  मेजबान ने टीम इंडिया को फॉलोऑन दिया । और भारत ने फिर एक अच्छी शुरुवात की, लेकिन बीच में टीम फिर  से धीमी पड़ गयी । भारत ने ब्रेक के बाद चार विकेट जल्दी गंवा दिये थे और इस दौरान केवल 28 रन ही जुड़ सके ।इसके बाद भारत को हार से बचाने के लिए स्नेह राणा और विकेटकीपर तानिया भाटिया ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए नौवें विकेट के लिए 124 रन की नाबाद साझेदारी कर भारत को हार से बचा लिया । स्नेह राणा 154 गेंद में  80 रन  और तानिया भाटिया 88 गेंद में 44 रन बनाकर दोनों नाबाद रहें । और आखिर में मैच बराबरी में समाप्त हुआ ।

कौन हैं स्नेह राणा

  स्नेह राणा का जन्म 18 फरवरी, 1994 को उत्तराखंड के देहरादून में हुआ था । उनके पिता बचपन से उनको क्रिकेटर बनाना चाहते थे । और इसके लिए उनके पिता उन्हें रोज 12 किमी दूर क्रिकेट अकादमी अभ्यास के लिए ले जाते थे ।
स्नेह ने 2013- 2014 में घरेलू मेचौं में बेहतरीन प्रदर्शन किया था जिसके बाद उनको 2014 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे और टी20 डेब्यू करने का मौका मिला था,  इसके बाद साल 2016 में घुटने की चोट के कारण वो टीम से बाहर हो गईं । उन्हें घुटने का ऑपरेशन कराना पड़ा था जिसके बाद उन्हें इससे उबरने में काफी समय लग गया । लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी, और पूरी मेहनत के साथ वह फिर से टीम में शामिल हो सकी । ब्रिस्टल में हुये इस पहले मैच में स्नेह राणा को बतौर आलराउंडर शामिल किया गया था ।